pm-narender-modi-mann-ki-baat

30 सितंबर तक मेहरबान PM Modi, उसके बाद कार्रवाई

30 सितंबर तक मेहरबान PM Modi, उसके बाद कार्रवाई

एक बार फिर प्रधान मंत्री Narendra Modi ने देश वासियों से नए मुद्दों ‘मन की बात’ की। इस मन की बात कार्यक्रम में अच्छी बारिश के लिए किसानों को बधाई दी गई। एक साथ 20 उपग्रह प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड बनाने के लिए ISRO को बधाई दी गई। देश की उन तीन बेटियों को बधाई दी गई जिन्हें हाल ही में भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर कमीशन दिया गया है। मानसून शुरु हो चुका है। पिछले दिनों सूखे के बुरे अनुभव के बाद पीएम मोदी ने देश के लोगों से बारिश का मजा लेने के साथ साथ बूद-बूंद पानी बचाने के लिए कोशिश करने की अपील की।

इसी मन की बात में उन्होंने आपातकाल का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा की आपातकाल अपने साथ एक बुरा अनुभव लेकर आया था। लेकिन लोकतंत्र की शक्ति ने आपातकाल को पराजित किया। हाल ही में 21 जून को मनाए गए विश्व योग दिवस का भी जिक्र मोदी ने किया। उन्होंने कहा कि योग के जरिये हम पूरे विश्व के काफी करीब पहुंच रहे हैं। साथ ही उन्होंने अगले एक साल में योग से डायबिटीज को पराजित करने के लिए लोगों से मिलकर काम करने की बात भी कही। आयुष मंत्रालय का भी जिक्र किया गया। जिसकी वेबसाइट पर योग से डायबिटीज को कैसे ठीक किया जाए इस बारे में काफी जानकारी दी गई है। पीएम मोदी ने लोगों से आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर विजिट करने की अपील की।

30 सितंबर तक घोषित करें अघोषित आय, नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई- PM Modi
अपने इस मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने काला धन जमा करनेवालों को एक सख्त चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी को अघोषित आय घोषित करने के लिए 30 सितंबर तक की समय सीमा दी है। अपील की भाषा में पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता है। अघोषित आय को घोषित करने के बाद उनसे कोई सवाल जवाब नहीं किया जाएगा। लेकिन अगर कोई इस ढिलाई के बाद भी अपनी पूरी आय घोषित नहीं करता है तो फिर 30 सितंबर के बाद उनलोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है। पीएम मोदी ने एक ऐसे रिटायर सरकारी कर्मचारी का उदाहरण दिया जिसे 16 हजार रुपये हर महीने पेंशन मिलता है। लेकिन वो हर महीने पेशन की इस रकम से 5 हजार रुपये स्वच्छ भारत अभियान के लिए दान करता है। पीएम ने कहा जिस देश में ऐसे लोग रहते हों वहां के निवासी टैक्स चोरी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा नियम कायदों से भागकर हम अपने लिए समस्या खड़ी कर लेते हैं। पीएम मोदी ने कहा एक वक्त वो था जब टैक्स चोरी करना लोगों की आदत बन गई थी। लेकिन अब सोच बदल रही है।

अंत में पीएम मोदी ने कहा कि 1922 पर मिस्ड कॉल कर लोग अपनी भाषा में मन की बात कार्यक्रम सुन सकते हैं।
-PM Narender Modi, Prime Minister of India, Mann Ki Baat, All India Radio

Loading...

Leave a Reply