पीएम मोदी ने एमए फर्स्ट क्लास से किया है पास

पीएम मोदी ने एमए फर्स्ट क्लास से किया है पास

  • गुजरात यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में किया है एमए
  • CM अरविंद केजरीवाल ने मांगी थी PM के डिग्री की जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया है। एमए में उन्हें 62 फीसदी से भी ज्यादा नंबर आए थे। ‘अहमदाबाद मिरर’ ने ये दावा किया है। अखबार में दावा किया गया है कि पीएम मोदी पढ़ाई में औसत छात्रों से बेहतर थे। इसी वजह से उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में फर्स्ट क्लास से एमए किया।

गुजरात यूनिवर्सिटी में मौजूद जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने 1983 में पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स में 62.3 फीसदी नंबर हासिल किये थे। दो साल के एमए के कोर्स में नरेंद्र मोदी के पास यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिक्स अनालिसिस और साइकॉलजी ऑफ पॉलिटिक्स जैसे विषय थे। लेकिन यूनिवर्सिटी के पास उनके ग्रैजुएशन की कोई जानकारी नहीं है। मोदी ने विसनगर के एमएन साइंस कॉलेज से प्रीसाइंस किया था लेकिन कॉलेज के पास इसके कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है।

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी के शैक्षणिक योग्यता के बारे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू को चिट्ठी लिखकर जानकारी मांगी थी। इसके लिए आरटीआई का सहारा लिया गया था। इसके बाद सीआईसी ने दिल्ली और गुजरात की यूनिवर्सिटीज को निर्देश जारी किए हैं। अरविंद केजरीवाल के आरटीआई पर दिए गए आदेश पर सीआईसी ने कहा है कि चुनावी पर्चे में डिग्री के बारे में जानकारी देना जरुरी नहीं है, लेकिन अगर कोई मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री की डिग्री के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसे सार्वजनिक करने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

Loading...

Leave a Reply