यूपी में योगी के कैबिनेट में मुस्लिम चेहरे को भी मिली एंट्री, जानिये क्या है वजह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी युग की शुरुआत हो चुकी है। रविवार को योगी आदित्यनाथ ने 22 कैबिनेट मंत्रियों समेत कुल 46 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण किया। योगी के इस कैबिनेट की खास बात ये है कि उन्होंने अपने कैबिनेट में एक मुस्लिम चेहरे को भी एंट्री दी है। ये खास इसलिए है क्योंकि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया था।




योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट में मोहसिन रजा को राज्य मंत्री का दर्जा दिया है। मोहसिन रजा पूर्व क्रिकेटर हैं और यूपी में बीजेपी से जुड़े रहे हैं। इससे हटकर भी मोहसिन का एक परिचय है। वो 2013 से राजनीति में सक्रिय हैं। और मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला के दामाद हैं। 2014 में मोहसिन ने बीजेपी के समर्थन में पोस्टर लगाए थे। जिस वजह से वो चर्चा में भी रहे थे। बीजेपी ने उन्हें यूपी बीजेपी का प्रवक्ता बनाया था।

ये भी पढें :

– योगी आदित्यनाथ बने यूपी के सीएम, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा बने डिप्टी सीएम
– गढ़वाल से लखनऊ तक पहुंचे 45 साल के योगी की पूरी कहानी जानिये 2 मिनट में

किसी मुस्लिम चेहरे को चुनाव में टिकन न दिया जाना और यूपी में कट्टर हिंदुत्व की छवि रखनेवाले आदित्यनाथ को सीएम बनाने के बाद पार्टी के लिए ये जरुरी हो गया था वो जनता में ये संदेश भी दे कि उसने सभी धर्म और समाज के लोगों को यूपी सरकार में जगह दी है। जाहिर है बीजेपी के मन में 2019 का खयाल भी है। कैबिनेट में मुस्लिम चेहरे को जगह देकर पार्टी के साथ साथ योगी आदित्यनाथ ने भी ये संदेश देने की कोशिश की है कि उनके मन में किसी खास धर्म के प्रति कोई दुराव नहीं है। वो सबको साथ लेकर चलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसकी एक दूसरी वजह भी है यूपी सरकार में कई ऐसे विभाग हैं जिसका नेतृत्व मुस्लिम के हाथ में ही रहता आया है। इसमें अल्पसंख्यक विभाग और वक्फ बोर्ड जैसी चीजें हैं। बीजेपी के पास यूपी में एक भी मुस्लिम विधायक नहीं है। इसलिए माना जा रहा है कि मोहसिन रजा को यूपी सरकार के मंत्रिपरिषद में जगह दी गई है। मंत्री बनने के बाद अब 6 महीने के भीतर मोहसिन को किसी भी सदन की सदस्यता लेनी पड़ेगी।

Loading...

One thought on “यूपी में योगी के कैबिनेट में मुस्लिम चेहरे को भी मिली एंट्री, जानिये क्या है वजह

  • March 19, 2017 at 8:19 pm
    Permalink

    Ab muslimon ko hinduon ki asli taqat ka pata chalega
    Har har yogi, har har modi
    Har har mahadev

Comments are closed.

%d bloggers like this: