मुंबई के कल्याण में किसानों का प्रदर्शन, कई गाड़ियों में लगाई आग

मुंबई:  मुंबई के कल्याण में किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किया है। किसान कल्याण के नेवाणे गांव में जमीन अधिग्रहण से जुड़ा है। किसान अपनी जमीन के अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं। किसानों ने आरोप लगाया है कि रक्षा मंत्रालय की तरफ से उनकी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। गुस्साए किसानों में पुलिस पर पथराव भी किया है। जिसमें एसएसपी को चोट भी आई है। किसानों ने पुलिस की गाड़ी में आग भी लगा दी। उग्र हो रहे किसानों पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है।

दरअसल किसानों के इस गुस्से का संबंध ब्रिटिश काल से है। ब्रिटिश काल में नेवाणे गांव के पास हवाई पट्टी थी। लेकिन बाद में ये किसानों को दे दी गई थी। लेकिन अब नौ सेना इसे वापस लेना चाहती है। इसके लिए वहां दीवार भी बनाई गई है। किसान का इसी का विरोध कर रहे हैं। नौ सेना का कहना है कि जमीन पर हमारा मालिकाना हक है। और अतिक्रमण रोकने के लिए दीवार बनाई है। जबकि किसान नौ सेना पर जमीन छीनने का आरोप लगा रहे हैं।

किसानों के प्रदर्शन के बारे में प्रशासन को भी जानकारी थी। उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन को देखते हुए वहां पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी। लेकिन किसी वजह से किसानों का ये प्रदर्शन हिंसक हो गया। और देखते ही देखते प्रदर्शन कर रहे किसानों ने वहां मौजूद 8 गाड़ियों में आग लगा दी। जिसके बाद मुंबई और ठाणे से अतिरिक्त पुलिस बल को रवाना किया गया।

Loading...

Leave a Reply