मध्य प्रदेश सरकार ने कड़कनाथ मुर्गा के लिए लॉन्च किया APP, जानिये इसकी खासियत

मध्य प्रदेश:  मुर्गा खाने के शौकीनों की कमी नहीं है। लेकिन मुर्गों में कड़कनाथ मुर्गा  अपना अलग मुकाम रखता है। खासतौर से ये कड़कनाथ मुर्गा मध्य प्रदेश में पाया जाता है। इसकी लोकप्रियता और डिमांड के देखते हुए अब मध्य प्रदेश सरकार ने कड़कनाथ मुर्गा के लिए एप तैयार किया है। जिसकी मदद से आप घर बैठे इसका ऑर्डर कर सकते हैं।

शिवराज सरकार के सहकारिता मंत्री विश्वास नारंग ने कड़कनाथ मुर्गा से जुड़े व्यापार को बढ़ाने के लिए एप की शुरुआत की है। ये एप सभी एन्ड्रॉयड फोन पर काम करेगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ‘एमपी कड़कनाथ’ डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से आप घर बैठे मुर्गा मंगवा सकते हैं। हलांकि इस एप की मदद से आप केवल थोक में ही कड़कनाथ मुर्गा मंगवा सकते हैं।

इसकी पोष्टिकता और स्वाद के चलते लोग इसे पसंद करने लगे हैं। आम मुर्गे के मुकाबले ये काफी महंगा भी है। इसके बावजूद लोग इसे खरीद रहे हैं। इस मुर्गे की कीमत तकरीबन 900 से 1000 रुपये तक होती है। कड़कनाथ का एक अंडा 50 रुपये में बिकता है। मध्यप्रदेश के झाबुआ और धार में ये आसानी से मिल जाता है।

पौष्टिक तत्व की मात्रा

इसकी खासियत ये है कि इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। जबकि कोलेस्ट्रॉल काफी कम होता है। इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। आमतौर पर मुर्गे में 18-20 फीसदी प्रोटीन होता है जबकि कड़कनाथ में 25-27 फीसदी प्रोटीन होता है। फैट 0.73 से 1.03 फीसदी होता है, जबकि अन्य मुर्गों में 13 से 25 फीसदी होता है। कोलेस्ट्रॉल 184.75 मि.ग्रा/100 मि.ग्रा होता है, जबकि अन्य मुर्गों में 218.12 मि.ग्रा/100 मि.ग्रा होता है। कड़कनाथ में लिनोलिक एसिड 24 फीसदी जबकि अन्य मुर्गों में 21 फीसदी होता है।

कड़कनाथ के औषधीय गुण

18 अमीनो एसिड, पुरुष हार्मोन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, बी 12, सी, ई, नियासिन, निकोटिनिक एसिड, कैलशियम, फास्फोरस, हीमोग्लोबिन और रोग प्रतिरोधक क्षमता से भरपूर होता है। रक्त के प्रवाह में ये लाभकारी है। मिलेनिन से बालों को पोषण मिलता है। महिलाओं के मासिक धर्म, गर्भपात, खून की कमीं में लाभकारी है। टी.बी, हृदय रोग, न्यूरोस्थेनिया, बच्चों की औस्टोमैलेसिया (हड्डियों का मुलायम हो जाना) में लाभकारी है।

स्नायु तंत्र की बीमारियों में भी कड़कनाथ मुर्गा का सेवन लाभकारी है। इसके अंडों में कम कोलेस्ट्रॉल और अधिक अमीनो एसिड होने से अस्थमा, किडनी, सिरदर्द, बेहोश होना एवं उच्च रक्त चाप में भी ये लाभकारी है।

Loading...