Yashwant Sinha

Modi की विदेश नीति पर यशवंत सिन्हा ने उठाए सवाल

Modi की विदेश नीति पर यशवंत सिन्हा ने उठाए सवाल

NSG सदस्यता पाने की कोशिश नाकाम होने के बाद सरकार की विदेश नीति पर अपने ही सवाल उठा रहे हैं। यशवंत सिन्हा ने केंद्र सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए कहा है कि NSG सदस्यता की जरुरत भारत को है ही नहीं। उन्होंने आगे कहा कि इससे जितना फायदा नहीं होगा उससे ज्यादा नुकसान होगा। हाल के दिनों में जिस तरह से प्रधानमंत्री Modi की तरफ से NSG सदस्यता हासिल करने के लिए कोशिश की गई उसपर यशवंत सिन्हा ने सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि हमें जो मिलना चाहिए था उससे काफी ज्यादा मिल चुका है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को याचक की तरह NSG में नहीं जाना चाहिए। इसके बाद यशवंत सिन्हा ने जो कहा उसमें पार्टी में दरकिनार किये जाने की खीज साफतौर पर दिखाई दे रही थी। उन्होंने कहा कि मैं कुछ भी सलाह देने की हालत में नहीं हूं। क्योंकि मुझे तो ब्रेन डेड की श्रेणी में रख दिया गया है। मुझसे सलाह की उम्मीद की ही नहीं जाती है। यशवंत सिन्हा के इस बयान पर BJP नेता नलिन कोहली से सवाल किया गया तो उनका कहना था कि किसने क्या कहा इसबारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन आंतरराष्ट्रीय मंच पर सरकार अच्छा काम कर रही है। और विदेश नीति में देश मजबूती की तरफ बढ़ रहा है।

  • यशवंत सिन्हा को किसने बना दिया ‘ब्रेन डेड’ ?

इसके बाद यशवंत सिन्हा ने भारत की पाकिस्तान नीति की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ जो किया जा रहा है वो छद्म युद्ध नहीं है, वो आक्रमण है। उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी सरकार इस मौजूदा पाकिस्तान नीति को छोड़ देगी उतना अच्छा होगा।

दरअसल 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले से ही यशवंत सिन्हा पार्टी में हाशिये पर चल रहे हैं। यशवंत सिन्हा ने जिस तह से सरकार की नीति पर सवाल उठाए हैं उससे कांग्रेस के आरोपों को बल मिला है। क्योंकि कांग्रेस भी Modi सरकार को विदेश नीति के मामले में कटघरे में खड़ी करती रही है।

-Yashwant Sinha, Prime Minister Narendra Modi, Congress Party

Loading...

Leave a Reply