डिजीटल इंडिया: केंद्रीय मंत्री को मोबाइल पर बात करने के लिए पेड़ पर चढ़ना पड़ा

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल को डिजीटल इंडिया की सच्चाई का पता तब जला जब राजस्थान के गांव ढोलिया में मोबाइल पर बात करने के लिए उन्हें पेड़ पर चढ़ना पड़ा। अर्जुन मेघवाल केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री हैं। पिछले दिनों वो अपने लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर थे। इसी क्रम में मंत्री अपने लोकसभा क्षेत्र बीकानेर के ढोलिया गांव पहुंचे थे। मंत्री जी वहां लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में बात कर रहे थे। कोशिश ये की जा रही थी कि हाथों हाथ उनकी समस्याओं का निपटारा भी होता जाए।

इसी क्रम में ढोलिया गांव में लोगों ने कहा उनके यहां अस्पताल की हालत काफी बिगड़ी हुई। लोगों ने स्वास्थ्य सुविधा के लिए एएनएम की तैनाती की मांग की। जिसके बाद मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इलाके के सीएमओ को फोन मिलाया। लेकिन बात नहीं हो पाई क्योंकि डिजिटल इंडिया के नेटवर्क ने इस गांव के साथ बेवफाई कर ली। नेटवर्क नहीं था इसलिए मंत्री जी बात भी नहीं कर पा रहे थे।

ARJUN MEGHWAL

इतने में किसी ने मंत्री जी से कहा अगर वो पेड़ पर चढ़ जाएं तो मोबाइल नेटवर्क आ जाएगा। क्योंकि जब उस गांव के लोगों के मोबाइल पर बात करनी होती है तो वो भी इसी तरकीब को अपनाते हैं। इसके बाद ये तय हुआ कि मंत्री जी भी पेड़ पर चढ़ेंगे। लेकिन सवाल ये उठा कि मंत्री जी पेड़ पर चढ़ेंगे कैसे। इसके बाद वहां बांस की बनी सीढ़ी मंगाई गई। फिर उसपर चढ़कर मंत्री जी ने इलाके के सीएमओ से बात की। और लोगों की समस्या उनतक पहुंचाई।

सीएमओ से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ये भी कह दिया कि लोगों ने उन्हें पेड़ पर चढ़ा दिया है। इसपर नीचे खड़े लोग ताली बजाने लगे। मंत्री जी ने तो बात कर ली, लोगों को ये भरोसा भी दे दिया कि उनकी परेशानी जल्द दूर हो जाएगी। लेकिन यहां ये सवाल भी उठता है कि क्या इसी कमजोर नेटवर्क के जरिये डिजीटल इंडिया के सपने को पूरा किया जाएगा।

Loading...