एक दिन में सवा तीन लाख लोगों ने छोड़ दिया पीएम मोदी का साथ!

नई दिल्ली: 8 नवंबर को रात के 8 बजे जब पीएम मोदी ने 500 और 1000 के नोट को बंद करने का एलान किया तो हर तरफ अफरा तफरी मच गई। कुछ ने पीएम के इस फैसले को काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक कहा तो कुछ ने इसे फिजूल का फैसला बताया। फैसले के असर का अंदाजा बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की भीड़ देखकर लगाया जा सकता है। लेकिन एक और भी जगह है जहां पीएम के इस फैसले का असर देखने को मिला।

500 और 1000 के नोट बंद करने के फैसले के बाद ट्वीटर पर उनके फॉलोअर्स में बड़ी गिरावट आई। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर की थर्ड पार्टी डेटा अनालिटिक वेबसाइट ट्विटर काउंटर के डेटा के मुताबिक 9 नवंबर को नरेंद्र मोदी के ट्विटर फॉलोअर्स में से लगभग सवा तीन लाख यूजर्स कम हो गए।
वहीं सोशल मीडिया अनालिटिक वेबसाइट ‘ट्रकालिटिक्स’ के डेटा के मुताबिक एक दिन में नरेंद्र मोदी के 3 लाख 18 हजार ट्विटर फॉलोअर्स कम हो गए हैं। ये पहली बार हुआ है जब पीएम मोदी के साथ ऐसा हुआ है। इससे पहले तक हमेशा ही उनके फॉलोअर्स के तादाद में इजाफा हुआ है।

मौजूदा वक्त में 23.8 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी भारत में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाते हैं। दूसरे नंबर पर बिग बी यानि अमिताभ बच्चन आते हैं जिनके 23.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

इसमें ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि केवल 500 और 1000 के नोट को बंद करने की वजह से ही ऐसा हुआ है। एक हद तक हो सकता है कि इस फैसले से नाराज होकर लोगों ने उन्हें अनफॉलो कर दिया हो। दूसरी वजह ये भी हो सकती है कि ट्विटर ने काफी मात्रा में स्पैम अकाउंट को डिलीट किए हैं। क्योंकि एक न्यूज पोर्टल ‘कैच’ के मुताबिक ट्विटर के प्रवक्ता ने उन्हें बताया है कि ट्विटर ने काफी फर्जी अकाउंट डिलीट किये हैं। जिसकी वजह से ऐसा हो सकता है।

Loading...