अब नहीं मिलेगी हज यात्रा पर सब्सिडी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली:  हज यात्रा को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मोदी सरकार ने हज यात्रा पर सब्सिडी खत्म कर दी है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुखअतार अब्बास नकवी ने सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार 2018 में कोई हज सब्सिडी नहीं देगी। सरकार अबतक 700 करोड़ रुपये का हज सब्सिडी देती थी। सरकार के इस फैसले के बाद अब 1 लाख 75 हजार हज यात्री बिना सब्सिडी के हज यात्रा पर जाएंगे।

नकवी ने कहा हम सम्मान के लिए सशक्तिकरण करेंगे। हम तुष्टिकरण के लिए सशक्तिकरण नहीं करेंगे। अल्पसंख्यक समाज के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए ईमानदारी और मजबूती के साथ हम काम कर रहे हैं।

फैसले की जानकारी देते हुए नकवी ने कहा हज सब्सिडी 2018 के हज में नहीं रहेगी। आजादी के बाद इसबार सबसे ज्यादा हज यात्री हज करने के लिए जाएंगे। हज सब्सिडी का अल्पसंख्यक समज के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए इस्तेमाल होगा। लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस रकम का इस्तेमाल किया जाएगा। ताकि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समाज को बराबरी का अहसास कराया जा सके।

सरकार के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है। विरोध पर नकवी ने कहा जब सम्मान के साथ विकास की बात करते हैं तो फिर हज भी सम्मान के साथ होना चाहिए। सब्सिडी से मुसलमानों का कुछ नहीं केवल कुछ एजेंसियों का फायदा होता था। गरीब मुसलमानों के लिए हमने व्यवस्था की है। जल्द ही पानी के जहाज से भी हज यात्रा शुरु करवाएंगे।

Loading...