2017 में होमलोन लेनेवालों को मोदी सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

2017 में होमलोन लेनेवालों को मोदी सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा




नई दिल्ली: जिन लोगों के होमलोन को 2017 में स्वीकृति मिली है उन्हें इसपर बड़ा मुनाफा हुआ है। केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक जिन लोगों की सालाना आय 18 लाख से कम है उन्हें ब्याज पर 3-4 फीसदी तक का मुनाफा होगा। यानि सरकार उन्हें ब्याज पर 3-4 फीसदी सब्सिडी देगी। पीएम ने इसे लेकर 31 दिसंबर को होमलोन पर छूट की घोषणा की थी।

नया घर खरीदने या बनाने वाले अविवाहित युवा भी ब्याज पर छूट का लाभ पा सकेंगे। लेकिन खास आय वर्ग के लोगों को अगर 960 स्क्वॉयर फीट का फ्लैट लेना है तो उन्हें होमलोन के ब्याज पर 3 फीसदी जबकि 1,184 स्क्वॉयर फीट वाले फ्लैट खरीदने पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार की तरफ से ये नीति तैयारी हो चुकी है। लेकिन पांच राज्यों विधानसभा चुनाव की वजह से चुनाव आचार संहिता लागू है इसलिए इसकी घोषणा नहीं की जा रही है।

सरकार की यह कोशिश रियल एस्टेट में आई मंदी को दूर करने के लिए है। लेकिन अगर होम लोन पर लोगों को छूट दी जाएगी तो लोग घर खरीदने की योजना बनाएंगे। इससे रियल एस्टेट सेक्टर में आई सुस्ती भी दूर की जा सकेगी। साथ केंद्र सरकार ने जो 2022 तक सभी के लिए घर का लक्ष्य निर्धारण किया है उसे भी अमली जामा पहनाया जा सकेगा।

Loading...

Leave a Reply