1000-500-notes

तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट रखने पर होगी 4 साल की कैद, जानिये क्या है तय सीमा

तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट रखने पर होगी 4 साल की कैद, जानिये क्या है तय सीमा




नई दिल्ली: पुराने नोट रखने और तय सीमा से ज्यादा नोट रखने पर सजा के लिए केंद्र सरकार ऑर्डिनेंस लाएगी। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। पुराने नोटों को बैंक में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर है। अभी ये फैसला नहीं लिया गया है कि पुराने नोट रखने की लिमिट का नया नियम 30 दिसंबर के बाद लागू होगा या फिर 31 मार्च के बाद।

ऑर्डिनेंस के मुताबिक तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट रखने पर 4 साल की जेल हो सकती है। जेल के साथ साथ जुर्माने का भी प्रावधान है। लेकिन जुर्माना कितना होगा ये बाद में तय किया जाएगा। 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघरों में पुराने नोट जमा कराए जा सकते हैं। वहीं 30 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर से 31 मार्च तक पुराने नोट केवल रिजर्व बैंक की शाखाओं में ही जमा होंगे।

नियम के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के पास 10 हजार से ज्यादा के पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट पाए जाते हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। जिसके तहत उस व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जा सकता है अगर मामला ज्यादा गंभीर हुआ तो उसे 4 साल की जेल भी हो सकती है। कैबिनेट ने तो इसे मंजूरी दे दी है अब राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद ये अध्यादेश लागू हो जाएगा।

अध्यादेश की जरुरत इसलिए पड़ी क्योंकि सभी नोटों पर आरबीआई धारक को उस नोट के मुल्य के बराबर राशि देने का वचन देती है। जानकारों के मुताबिक नोट को दी गई ये वैधता तभी खत्म की जा सकती है जब हर व्यक्ति को पुराने नोट लौटाने का पूरा वक्त दिया जाए। और उसके बाद कानूनी तरीका अपनाकर नोट की वैधता समाप्त की जाए।

Loading...

Leave a Reply