LPG सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने का काउंटडाउन शुरु, राज्यसभा में हंगामा

LPG सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने का काउंटडाउन शुरु, राज्यसभा में हंगामा

नई दिल्ली:  LPG उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर की शुरुआत होने वाली है। जानकारी के मुताबिक अगले साल यानि मार्च 2018 तक LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी जाएगी। इस मामले को लेकर राज्य सभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष की मांग थी कि सरकार अपना फैसला वापस ले।

दरअसल सरकार ने LPG सिलेंडर के दाम हर महीने 4 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। जिसके मुताबिक मार्च 2018 तक LPG सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म हो जाएगी। सरकार के इसी प्रस्ताव का विपक्ष विरोध कर रहा है। विपक्ष के हमलावर रुख को देखने के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा LPG सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमने गरीबों से जो वादा किया है उसपर हम कायम हैं।

लेकिन सरकार के इस आश्वासन के बाद भी विपक्ष का गुस्सा शांत नहीं हुआ। विपक्ष सरकार से हर महीने कीमत बढ़ाने का फैसला वापस लेने की मांग कर रहा है। दरअसल पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा है कि हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढोतरी करने के लिए कहा जा चुका है। सरकार की तरफ से ये आदेश 30 मई 2017 को ही पास कर दिया गया है। इसमें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एक जून 2017 से हर महीने प्रित सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा गया है। सरकार का ये आदेश मार्च 2018 तक या फिर सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी खत्म होने तक जारी रहेगी।

Loading...

Leave a Reply