आरक्षण पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, तय हुआ नया क्रीमी लेयर

नई दिल्ली:  अन्य पिछड़ा वर्ग यानि OBC कोटा में आरक्षण पानेवालों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा सरकार ने क्रीमी लेयर की सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये कर दी है। इसका मतलब ये हुआ कि पहले जहां 6 लाख रुपया सालाना आमदनी करने वालों को आरक्षण का लाभ मिलता था वहीं अब 8 लाख रुपये तक सालाना आमदनी करनेवाले आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे।

इसके साथ ही सरकार ने ओबीसी के तहत सबकैटेगरी बनाने के लिए आयोग बनाने का फैसला किया है। यह आयोग 12 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट देग।

अरुण जेटली ने कहा 2011 में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने सबकैटेगरी बनाने की सिफारिश की थी। इसी तरह की सिफारिश पार्लियामेंट की स्टैंडिंग कमेटी की तरफ से भी साल 2012-13 में की गई थी। मंत्री परिषद में चर्चा के इसे स्वीकार कर लिया गया। ओबीसी के लिए सबकैटेगरी बनाने की दिशा में आयोग का गठन करने के लिए राष्ट्रपति के पास सिफारिश भेजी गई है।

ओबीसी के तरह 27 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है। अबतक ये 6 लाख रुपये वार्षिक आय वालों को ही मिलता था। लेकिन अब ओबीसी कैटेगरी के तहत आरक्षण का लाभ 8 लाख रुपये वार्षिक आमदनी करनेवाले भी उठा सकेंगे।

Loading...

Leave a Reply