देशभर में भ्रष्ट बाबुओं पर मोदी सरकार 5 अगस्त को करेगी बहुत बड़ा वार

नई दिल्ली:  मोदी सरकार ने काम काज संभालने के साथ ही ये कह दिया था कि उनकी नीती भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की रहेगी। लेकिन सरकार के उस ऐलान के बाद भी कई सरकारी बाबु ऐसे हैं जो आज भी अपने पुराने ढर्रे पर ही काम कर रहे हैं। यानि पहले जेब गरम करो फिर फाइल आगे बढ़ेगी। इन बाबुओं की इस तरह की मनमानी पर अब मोदी सरकार आखिरी बड़ा हमला करने की तैयारी में है।

मोदी सरकार ने सतर्कता विभाग को देशभर के भ्रष्ट अधिकारियों का डॉजियर तैयार करने के निर्देश दिये हैं। जिसमें उन अधिकारियों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जो कई बार समझाने के बाद भी बेइमनी को छोड़कर ईमानदारी के रास्ते पर नहीं आए हैं और भ्रष्टाचार को ही अपना लक्ष्य बनाए हुए हैं।

ऐसे अधिकारियों की आखिरी गिनती शुरु हो रही है। सतर्कता विभाग की तरफ से इस डॉजियर के तैयार होने के बाद सरकार के पास देशभर के भ्रष्ट अधिकारियों की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी। जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस आदेश के बाद सभी मंत्रालय अपने अपने विभागों के दस्तावेज तैयार करने  जुट गए हैं। अलग अलग मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारियों ने अलग अलग विभागों सहित पैरा मिलिट्री फोर्स को भी यह कहा है कि वो अपनी लिस्ट 5 अगस्त तक हर हाल में तैयार कर लें। भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों का डॉजियर शिकायत, जांच रिपोर्ट और अधिकारियों के आचरण, नैतिक विषमता कर्तव्य की उपेक्षा पर आधारित होगी। डॉजियर में इस बात का भी जिक्र होगा कि क्या उस अधिकारी के खिलाफ कभी जुर्माना लगाया गया था या नहीं।

भ्रष्ट अधिकारियों की लिस्ट तैयार हो जाने के बाद उसे सक्षम अधिकारी अपनी स्वीकृति देंगे। दस्तावेज पूरा होने के बाद सीवीओ यानि चीफ विजिलेंस ऑफिसर और सतर्कता विभाग सूची में शामिल भ्रष्ट अधिकारियों पर नजर रखेगा। फिर इस बात की जांच की जाएगी कि जिस अधिकारी के खिलाफ डॉजियर तैयार किया गया है क्या उसने अपने निजी लाभ के लिए सरकार को नुकसान पहुंचाया है।

सीबीआई और सीवीसी को भी ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों की लिस्ट भेजी जाएगी। जिसके बाद इस तरह के अधिकारियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। केवल नजर ही नहीं रखी जाएगी बल्कि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। जिसमें डिमोशन, बर्खास्ती या जुर्माना भी लगाया जा सकता है। यानि अगस्त का महीने में ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के लिए खतरे की घंटी बजेगी।

Loading...