यहां सैंकड़ो रोबोट एक साथ कर रहे हैं परेड, ऐसा नजारा पहले नहीं दिखा, Video Viral

नई दिल्ली: जब भी मिलिट्री परेड की बात होती है तो सबसे पहले आपके जेहन में 26 जनवरी के दिन दिल्ली में राजपथ पर होनेवाले परेड की याद ताजा हो जाती है। जिसमें भारत की सैनिक शक्ति से लेकर यहां की संस्कृति तक की झलक दिखाई देती है। जिस तरह की परेड राजपथ पर होती है उसी तरह से हर देश अपनी सैनिक शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए परेड और झांकी का आयोजन करता है।

राजपथ के बाद आपने टीवी पर या सामने से भी पंजाब में वाघा बॉर्डर पर होनेवाले परेड को भी देखा होगा। जिसमें भारत और पाकिस्तान के सैनिक हिस्सा लेते हैं। वाघा बॉर्डर पर होनेवाले परेड का हर क्षण जोश से भरा होता है। इस परेड में सैनिकों का कदम ताल और एक दूसरे के बीच तालमेल देखते ही बनता है। बड़े से लेकर बच्चे तक वाघा बॉर्डर पर होनेवाले इस परेड को बेहद ही रोमांचित होकर देखते हैं।

robots

ये भी पढें :

– क्या आप इस अभिनेता को पहचानते हैं? ये सांसद भी रह चुके हैं, इनकी कई हिट फिल्में भी हैं

ऐसे ही एक परेड का वीडियो इनदिनों सोशल साइट पर वायरल हो रहा है। जिसे देखने के बाद यही प्रतीत होता है कि इसमें इंसान नहीं रोबोट एक कतार में खड़े हैं। इस परेड का हर हिस्सा रोमांचित करने वाला है। इसमें कभी ऐसा प्रतीत होता है कि हवा के तेज झोंके चल रहे हैं तो कभी ऐसा दिखाई देता है जैसे समुद्र में लहरें उठ रही हों।


लहरें भी कोई मामूली नहीं बल्कि सुनामी जैसी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें कोई रोबोट या किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बल्कि इसके पीछे है कड़ा अभ्यास। जिसकी बदौलत सेना के ये जवान इस तरह का तालमेल दिखा रहे हैं। लेकिन इतना सच है कि अगर इस वीडियो को गौर से देखेंगे तो यही लगेगा कि इसे इंसान नहीं बल्कि रोबोट कर रहे हैं।

Loading...