दिल्ली में अब बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो

दिल्ली में अब बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो एक नए कीर्तीमान की तरफ बढ़ रही है। आनेवाले दिनों में दिल्ली मेट्रो बगैर ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी में है। इसके लिए ट्रायल रन भी शुरु हो चुका है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक यानि नवंबर दिसंबर तक दिल्ली में बिना ड्राइवर के मेट्रो दौड़ने लगेगी।

DMRC ने फेज तीन में बगैर ड्राइवर वाले मेट्रो को दौड़ाने की तैयारी कर ली है। इसके ट्रायल रन के लिए मुकुंदपुर डिपो से मजलिश पार्क के बीच ट्रेन चलाई गई। जब हर तरह से सबकुछ सही हो जाएगा तो मजलिस पार्क से शिव विहार और जनकपुरी से बोटैनिकल गार्डन के बीच बगैर ड्राइवर वाली मेट्रो दौड़ेगी।

शुरुआत में कुछ दिनों तक इसमें ड्राइवर रहेंगे। लेकिन धीरे-धीरे जब पूरी तरह से ये भरोसा हो जाएगा की सबकुछ ठीक है तो ड्राइवर को हटा लिया जाएगा। जिसके बाद ये मेट्रो बगैर ड्राइवर के चलेगी। इस मेट्रो ट्रेन में कुल 6 डिब्बे होंगे। जिनमें से चार डिब्बे इंजन की तरह काम करेंगे। जिसकी वजह से ट्रेन में स्पीड और ब्रेक लगाए जा सकेंगे। इस ट्रेन के बारे में ये भी बताया जा रहा है कि ये ड्राइवर वाले मेट्रो से ज्यादा सुरक्षित है।

अगर ट्रेन के इंटरीयर की बात करें तो बाकी की मेट्रो ट्रोनों से वो बिल्कुल अलग है। इसमें जहां बैठने के लिए बनी सीट अलग अलग रंगों में होगी वहीं कोच कुछ इस तरह से डिजाइन किये गए हैं कि इसमें जगह ज्यादा दिखाई देता है। सीट न मिलने पर अगर मुसाफिर खड़े होकर सफर करेंगे तो भी उन्हें इसमें कोई कठिनाई नहीं होगी। तो बस कुछ महीने और इंतजार कीजिये। उसके बाद आप भी बगैर ड्राइवर वाले मेट्रो में सफर करने का मजा ले सकेंगे।

Loading...

Leave a Reply