मेघालय में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार, कोनराड संगमा होंगे सीएम

नई दिल्ली:  हाल में पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए। त्रिपूरा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ। नागालैंड में बीजेपी की सरकार बनेगी। लेकिन मेघालय में पार्टी को केवल 2 सीट मिली यहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। मेघालय में सरकार बनाने के लिए 30 सीटों को जरुरत थी। लेकिन यहां बीजेपी की उम्मीद नहीं के बराबर थी।

लेकिन बीजेपी के रणनीतिकारों ने से अपने पक्ष में कर लिया। अब मेघालय में भी एनडीए की सरकार बनेगी। और कोनराड संगमा राज्य के अगले सीएम बनेंगे। कोनराड संगमा 6 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे। एनपीपी के नेता हैं कोनराड संगमा। संगमा 6 मार्च को सुबह साढ़े दस बजे शपथ लेंगे। मेघालय में 10 साल के बाद गैर कांग्रेसी सरकार बनेगी।

मेघालय में यूडीपी- 6, एनपपी-19, पीडीएफ- 4, बीजेपी-2 और एचएसपीडीपी-2 मिलकर सरकार बनाएंगे। मेघालय की 30 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरुरत है। लेकिन जिस तरह से गैर कांग्रेसी दल एक साथ आए हैं उसके बाद इनका आंकड़ा 33 हो जाता है। गठबंधन की तरफ से एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया गया है। यानि इनके विधायकों का कुल योग 34 हो जाता है। यानि इनके पास बहुमत से 3 विधायक ज्यादा होंगे। सभी विधायकों ने राज्यपाल को समर्थन की चिट्ठी सौंप दी है।

मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। उसे 21 सीटें मिली थी। लेकिन बहुमत के आंकड़े से कांग्रेस काफी पीछे थी। और दूसरे बाकी दलों ने उसे समर्थन देने से मना कर दिया। नतीजा ये हुआ के सबसे बड़ी पार्टी होकर भी कांग्रेस को विपक्ष में बैठना पड़ेगा।

Loading...