ढाई घंटे में भूकंप से तीन बार हिला हिमाचल प्रदेश

ढाई घंटे में भूकंप से तीन बार हिला हिमाचल प्रदेश

शिमला: हिमाचल प्रदेश में लोगों की सुबह की शुरुआत दहशत के साथ हुई। सुबह सवेरे जब लोग अलसाए से बिस्तर पर पड़े थे तभी घर में रखी चीजें अचानक हरकत में आ गई। टीवी, फ्रीज, मेज, पलंग, कुर्सी, पंखा, घर, दीवार, इमारत कहने का मतबल है सबकुछ हिलने लगा। लोगों को समझते देर न लगी की ये सबकुछ भूकंप की वजह से हो रहा है। इसका एहसास होते ही लोग जैसे और जिस हालत में थे उसी हालत में घरों से बाहर निकल पड़े।
हिमाचल प्रदेश में सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता 4.6 आंकी गई। इस पहले झटके के बारे में लोग आपस में चर्चा कर ही रहे थे कि एक बार फिर हिमाचल की धरती कांपने लगी। जो लोग घरों में जा चुके थे फौरन घरों से बाहर निकल गए और जो बाहर थे वो भीरतवालों को बाहर निकलने को कह रहे थे। इस दूसरे झटके के बाद लोगों की जिज्ञासा ये जानने की थी कि कुछ मिनटों के अंतराल पर आए इन दो झटकों से किसी तरह की क्षति तो नहीं हुई। इसका पता लग पाता की 9 बजकर 8 मिनट पर तीसरा झटका महसूस किया गया।
इन तीनों भूकंप के झटकों का केंद्र एक ही था। भूकंप का केंद्र कुल्लू से 75 किलोमीटर दूर सराहन में जमीन में 10 किलोमीटर नीचे था। ये तीनों झटके एक ही केंद्र से आए इसलिए लोगों की चिंता बढ़ गई है। कुछ एक मकानों को क्षति हुई है। लेकिन कहीं से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Loading...

Leave a Reply