mansoon-likely-to-remain-below-normal-for-india

मानसून में इस साल सामान्य से कम बारिश का अनुमान- स्काइमेट

मानसून में इस साल सामान्य से कम बारिश का अनुमान- स्काइमेट

नई दिल्ली: मानसून में अच्छी बारिश की उम्मीद लागकर बैठे लोगों को इस खबर से थोड़ी निराशा हो सकती है। मौसम का आकलन करनेवाली निजी संस्था स्काइमेट ने अनुमान जताया है कि इसबार मानसून में बारिश सामान्य से कम रह सकती है। स्काइमेट की तरफ से जारी मानसन के पूर्वानुमान के मुताबिक जून से सितंबर के बीच के चार महीने की मानसून अवधि में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर के मुकाबले कम बारिश का अनुमान है।

विस्तार से जानते हैं किस महीने कितनी बारिश हो सकती है

जून महीने में पूर्वानुमान औसत के मुकाबले 102 फीसदी बारिश हो सकती है। जून में औसतन 164 मिलीमीटर बारिश होती है। इस महीने 70 फीसदी इस बात की संभावना है कि बारिश सामान्य होगी। 20 फीसदी सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है और 10 फीसदी संभावना इस बात की है कि बारिश सामान्य से कम होगी।

ये भी पढें :

– आधार पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका वेलफेयर स्कीम के लिए आधार जरूरी नहीं-SC
– GST से जुड़े चार बिल लोकसभा में पेश किये गए, जानिये क्या है GST?

जुलाई के पूर्वानुमान में औसत के मुकाबले 94 फीसदी बारिश हो सकती है। जुलाई में औसतन 289 मिलीमीटर बारिश होती है। इस महीने 60 फीसदी संभावना सामान्य बारिश की है। 10 फीसदी संभावना सामान्य से अधिक बारिश होने की है। 30 फीसदी संभवना इस बात की है कि बारिश सामान्य से कम होगी।

अगस्त में पूर्वानुमान औसत के मुकाबले 93 फीसदी बारिश होने की है। इस महीने औसतन 261 मिलीमीटर बारिश होती है। इस महीने 60 फीसदी संभावना सामान्य बारिश की है। 10 फीसदी संभावना सामान्य से अधिक बारिश होने की है। 30 फीसदी संभावना सामान्य से कम बारिश होने की है।

ये भी पढें :

– कपिल शर्मा को एयर इंडिया से मिलेगी चेतावनी, शराब पीकर विमान में किया था हंगामा!

सितंबर में पूर्वानुमान औसत के मुकाबले 96 फीसदी बारिश हो सकती है। सितंबर में औसतन 173 मिलीमीटर बारिश होती है। इस मीहने सामान्य बारिश की संभावना 50 फीसदी है। 20 फीसदी संभावना सामान्य से अधिक बारिश की है और 30 फीसदी संभावना सामान्य से कम बारिश की है।

Loading...

Leave a Reply