खुशखबरी: इस साल वक्त से पहले आ जाएगा मानसून

नई दिल्ली:  मौसम विभाग ने मानसून को लेकर जो भविष्यवाणी की है उससे सभी के चेहरे खिल उठे हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस साल मानसून अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले ही आ जाएगा। यानि मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 30 मई को केरल में दस्तक देगा। मौसम विभाग ने इस मामले में 4 दिन का मॉडल एरर रखा है। इसके बाद भी मानसून 26 मई से 3 जून के बीच केरल पहुंच जाएगा।

मानसून के केरल पहुंचने का मतलब है कि भारतीय उपमहाद्वीप में मानसून की बारिश कितनी जल्दी आ रही है। वैसे केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख 1 जून है। मौसम विभाग ने इसबार मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी की है। अगर ये बात किया जाए कि इस वक्त मानसून कहां तक पहुंचा है तो फिलहाल ये अंडमान निकोबार तर पहुंच चुका है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए परिस्थिति काफी अनुकूल है।

उम्मीद की जा रही है कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्वी हिस्से और अंडमान सागर के बचे हुए भागों में दस्तक दे देगा। अंडमान निकोबार में इस बार मानसून ने 14 मई को ही दस्तक दे दी थी। उसके बाद से इसकी स्थिति मजबूत बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें

मारुती की नई Dzire लॉन्च, फीचर जानकर हो जाएंगे हैरान, देखें वीडियो

रणबीर कपूर का फोटो हो रहा है वायरल, किसके साथ हैं ये कपूर

सलमान की फिल्म ट्यूबलाइट का पहला गाना रिलीज ‘सजन रेडियो बजैयो जरा…’

Loading...

Leave a Reply