महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली:  महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का एलान किया है। धोनी ने कहा आपके समर्थन और प्यार के लिए शुक्रिया। फिलहाल महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल खेलते रहेंगे। 39 साल के धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास का एलान कर चुके थे। धोनी टी-20 और वनडे टीम का अभी भी हिस्सा थे। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने अपने संन्यास का एलान किया है। उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें मुकेश का गाया एक गाना मैं पल दो पल का शायर हूं… उस वीडियो के साथ लगाया है।

अपनी कप्तानी में उन्होंने भारत को टी-20 वर्ल्डकप, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बनाया था। उनका हेलीकॉप्टर शॉट काफी चर्चा में रहा। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में धोनी कप्तान भी रह चुके हैं।

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर धोनी ने लिखा आप सभी के साथ और प्यार के लिए बहुत धन्यवाद। आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझा जाए। अपने इस पोस्ट के साथ धोनी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें उन्होंने मैं पल दो पल का शायर… गाना लगाया है

धोनी का करियर

धोनी ने भारतीय क्रिकेट में 16 साल के अपने लंबे सफर को विराम दिया है। दिसंबर 2004 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए भारतीय क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की थी। धोनी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था। धोनी ने अपना आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बंगलुरु में खेला था। जबकि वर्ल्ड कप सेमीफाइनल 9-10 जुलाई 2019 को उन्होंने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल खेला था।

धोनी ऐसे पहले कप्तान रहे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन बड़ी ट्रॉफी जीती। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीता था। इसके अलावा 2009 में पहली बार भारत टेस्ट में नंबर-1 बना था।

धोनी के संन्यास के एलान के कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी अपने संन्यास का एलान कर दिया। सुरेश रैना ने ट्वीटर पर अपने संन्यास का एलान किया। अपने ट्वीट में सुरेश रैना ने लिखा आपके साथ खेलना गर्व की बात मैं भी अपनी पारी आपके साथ खत्म करता हूं।

(Visited 157 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *