महाराष्ट्र में ऐप वाली टैक्सियों पर चढ़ेगा भगवा रंग, सरकार करेगी सीधी निगरानी




नई दिल्ली:  महाराष्ट्र की सड़कों पर ऐप बेस्ड टैक्सियां अब एक ही रंग में रंगी जाएंगी। इन टैक्सियों को भगवा रंग में रंगने के निर्देश दिये गए हैं। खासबात ये है कि इस रंग से रंगने के बाद टैक्सियों का रंग काफी हद तक शिवसेना के झंडे से मिलता जुलता हो जाएगा। शनिवार को इस बारे में जानकारी दी गई।

रंग बदलने के साथ साथ कई और भी बदलाव किये जा रहे हैं। शनिवार को महाराष्ट्र स्मार्ट टैक्सी रूल्स 2017 की घोषणा की गई। जिसमें यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर कई नियम लागू किये गए। जिसके मुताबिक ऐप बेस्ड टैक्सियों में एसी सही तरह से काम करेगा, तय सीमा से ज्यादा किराया नहीं वसूल सकेंगे, इन टैक्सियों के ड्राइवर 24X7 कंट्रोल रुम के संपर्क में रहेंगे। टैक्सी ऑपरेटर्स को उन शहरों में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जहां वो अपनी सर्विस दे रहे हैं। गाड़ी को सर्विस सेंटर के संपर्क में रहना होगा।

इस नई पॉलिसी को लागू करने के लिए चार सदस्यों की कमिटी बनाई गई है। यह कमेटी प्राइस मॉडल का निरीक्षण करेगी। इसके बाद अधिकतम और न्यूनतम किराया निर्धारण पर अपनी सलाह देगी। कमेटी के अध्यक्ष बीसी खतुआ ने बताया कि अब किसी को भी मनमाना किराया वसूलने की इजाजत नहीं होगी। कमेटी को अपनी रिपोर्ट देने के लिए एक महीने वक्त दिया गया है।

Loading...