lone-wolf-attack

दिवाली पर बाजार में रहें सावधान ‘Lone Wolf’ हमले की फिराक में आतंकी

दिवाली पर बाजार में रहें सावधान ‘Lone Wolf’ हमले की फिराक में आतंकी

नई दिल्ली: त्योहार का सीजन आया तो आतंकी हमले का खतरा भी बढ़ गया। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी इसबार भीड़ भाड़ वाले बाजारों में ‘Lone Wolf’ हमले की तैयारी में हैं। आमतौर पर इस तरह के हमले आईएस के आतंकी किया करते हैं। लेकिन अब हमले का वही तरीका लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अपनाने वाले हैं।

इस खुफिया जानकारी के सामने आने के बाद देशभर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए हैं। क्योंकि खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी बड़े शहरों में भीड़ भाड़ वाले इलाकों जैसे रेलवे स्टेशन, मॉल और मेट्रो को निशाना बनाने की फिराक में हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने बड़े शहरों में 80 से ज्यादा जगहों की पहचान की है जहां आतंकी हमले की कोशिश कर सकते हैं।

संवेदनशील जगहों पर एनएसजी कमांडो को भी अलर्ट पर रखा गया है। संवेदनशील जगहों के डिजिटल नक्शे एनएसजी कमांडो के पास मौजूद हैं। क्विक रिस्पॉस टीम को भी इन इलाकों में तैनात कर दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 75 फीसदी एनएसजी कमांडो की तैनाती देश के अलग अलग इलाकों में की गई है।

आतंकी इसबार अपने मंसूबे को अंजाम देने के लिए Lone Wolf तरीके को अपना रहे हैं। दरअसल हमले का ये तरीका आमतौर पर आईएस के आतंकी अपनाते हैं। इसमें एक हमलावर हाथ में बड़ा चाकू लेकर भीड़ में घुसता है और लोगों की गर्दन काटना शुरु कर देता है। इस हमले में आमतौर पर 10 से 12 इंच लंबे चाकू का इस्तेमाल किया जाता है। चुकी हमला भीड़ के बीच पहुंचकर किया जाता है इसलिए इसके बाद भगदड़ मच जाती है और हमलावर उसी भगदड़ का फायदा उठाकर एक के बाद एक लोगों को अपना शिकार बनाता है। सुरक्षा बलों के लिए इस तरह के हमले में आतंकी को काबू में कर पाना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि आतंकी भीड़ के बीच घिरा रहता है।

Loading...

Leave a Reply