narendra modi

तैयार रहिये मोदी सरकार अगले साल ही करवा सकती है लोकसभा चुनाव

तैयार रहिये मोदी सरकार अगले साल ही करवा सकती है लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली:  लंबे वक्त से इस बात की चर्चा हो रही है कि देश में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक ही साथ करवाया जाए। इससे वक्त और पैसे की भी बचत होगी। संविधान में भी इस बात का जिक्र है कि चुनाव आयोग अपनी सुविधा से चुनाव समय पूर्व करवा सकता है। अगले साल देश में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है। जिसे देखते हुए इस बात की चर्चा हो रही है कि राज्यों के चुनाव के साथ ही लोकसभा चुनाव भी करवाए जा सकते हैं।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक विधानसभा चुनाव के साथ ही लोकसभा चुनाव करवाए जाने की चर्चा जोर पकड़ रही है। इसलिए संभावना ये जताई जा रही है कि अगले साल यानि 2018 में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ करवाए जा सकते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी इस साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि देश में चुनाव सुधार की जरुरत है। उन्होंने चुनाव आयोग से कहा था कि राजनीतिक दलों के साथ विचार विमर्श करने के बाद एक साथ चुनाव करवाने की कोशिश को आगे बढ़ा या जाए।

हलांकि देश में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव करवाने में राजनीतिक दलों की भी सहमति जरुरी होगी। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में तो सरकार का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसलिए यहां दिक्कत नहीं है वैसे भी इन राज्यों में मिजोरम को छोड़कर बाकी तीन राज्य में बीजेपी की सरकार है इसलिए सहमति मिल जाती। लेकिन तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडीशा जैसे राज्यों में अप्रैल 2019 तक सरकार का कार्यकाल है। इन राज्यों की सरकार और वहां की क्षेत्रीय पार्टियों को भी पहले चुनाव करवाने के लिए तैयार करना होगा।

Loading...

Leave a Reply