गोड्डा: देश का महात्यौहार, वोटिंग में दिव्यांगों को मिलेगा ब्रेल लिपि का सहयोग

गोड्डा/झारखंड:  उपायुक्त  किरण कुमारी पासी के निर्देशानुसार डीआरडीए सभागार गोड्डा में लोकसभा आम निर्वाचन, 2019 के संदर्भ में मास्टर ट्रेनर को ट्रेनिंग दी गयी। मौके पर उप विकास आयुक्त श्री सुनील कुमार स्वयं उपस्थित होकर मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग के संबंध में कई विशिष्ट जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आप स्वयं को इस प्रकार प्रशिक्षत करें कि मतदान कर्मियों को भली भांति प्रशिक्षत कर सकें।
उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी अपने कर्तव्य को समझें और उसके अनुरूप व्यवहार करे। प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से ले एवं जिससे आपको ट्रेनिंग मिल रही है, उसे जरूर समझे आप भली-भांति प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। मतदान सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन कराने हेतु मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण अति महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने उन 12 दस्तावेजों के बारे में बताया जिन्हें मतदाता मतदान के समय बूथों पर वैकल्पिक पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर सकते है।
मास्टर ट्रेनरो को  ईवीएम वीवीपेट  के बारे में भी  बताया गया ।उन्होंने मतदान केन्द्रों पर चुनाव संबंधी समाचार संग्रहण के समय मीडिया कर्मियों को निर्गत की जाने वाली प्राधिकार पत्र की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मीडिया कर्मी के लिए चुनाव आयोग द्वारा निर्गत पहचान पत्र हीं मान्य होगा। इसे दिखाने के उपरांत हीं उन्हें मतदान केन्द्रों पर जाने की अनुमति होगी।
उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान की गोपनीयता के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष मतदान के लिए गोपनीयता आवशयक है। इसे हर हाल में बनाये रखना प्रत्येक मतदान कर्मी का कर्तव्य है। देवघर से आए ब्रेल लिपि इंस्पेक्टर द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि के प्रयोग के बारे में विस्तार से प्रशिक्षित किया गया। मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी जैसी विनीता केरकेट्टा आदि उपस्थित थे।
(Visited 14 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *