लोकसभा चुनाव: झारखंड में महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति!

नई दिल्ली:  अगले साल यानि 2019 होनेवाले लोकसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने झारखंड को लेकर बड़ा फैसला किया है। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस, जेएमएम, जेवीएम और आरजेडी के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। हलांकि ये खबर सूत्रों के हवाले से बाहर आई है। इसकी आधिकारिक पुष्टि होनी अभी बांकी है।

सीटों के बंटवारे को लेकर गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने मुलाकात की। जिसके बाद सूत्रों के हवाले से ये बात सामने आई कि इस मुलाकात में झारखंड में लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत हुई। बैठक में तय किया गया कि कांग्रेस-7, जेएमएम- 4, जेवीएम-2 और आरजेडी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस और जेएमएम में चाईबासा और जमशेदपुर सीट को लेकर बातचीत जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कोडरमा, गोड्डा और चतरा पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। आरजेडी ने पलामू और चतरा सीट की मांग की है वहीं जेएमएम ने दुमका, राजमहल, चाईबासा और गिरिडीह सीट पर दावेदारी पेश की है।

कांग्रेस हजारीबाग, रांची, खूंटी, लोहरदगा, जमशेदपुर, चतरा और धनबाद सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है।

इस मुलाकात में जेवीएम महासचिव और पोड़ैयाहाट के विधायक प्रदीप यादव भी मौजूद थे। प्रदीप यादव पहले ही गोड्डा से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए ताल ठोंक चुके हैं। जबकि कांग्रेस की तरफ से फुरकान अंसारी भी गोड्डा लोकसभा से ही चुनाव लड़ने का इशारा कर चुके हैं। यानि गोड्डा लोकसभा सीट से जेवीएम और कांग्रेस में से किसका उम्मीदवार तय होता है इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

(Visited 23 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *