कांग्रेस ने झारखंड के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, कीर्ति आजाद की बदली सीट

नई दिल्ली:  कांग्रेस ने झारखंड की दो सीटों के लिए उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। इसमें पूर्व क्रिकेटर और सांसद कीर्ति आजाद को धनबाद से उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि काली चरण मुंडा को खूंटी से टिकट दिया गया है। कीर्ति आजाद अबतक दरभंगा से चुनाव लड़ते रहे हैं। इसबार भी कांग्रेस में शामिल होने के बाद से कीर्ति आजाद दरभंगा की ही मांग कर रहे थे। लेकिन महागठबंधन में सीटों के बंटवारे में दरभंगा सीट आरजेडी के खाते में चली गई। जिसके बाद कीर्ति आजाद की सीट बदलकर धनबाद की गई।

आरजेडी ने इस सीट से अब्दुल बारी सिद्दिकी को उतारने का फैसला किया था। कांग्रेस ने उन्हें बाल्मीकि नगर से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। लेकिन इसके लिए वो तैयार नहीं हए। जिसके बाद कीर्ति आजाद को झारखंड के धनबाद से उम्मीदवार बनाया गया।

कीर्ति आजाद दरभंगा से लगातार दो बार से सांसद हैं। पहली बार वो 1998 में दरभंगा से जीते थे। उसके बाद 2009 और 2014 में वो सांसद बने। वो बिहार के पूर्व सीएम भागवत झा आजाद के बेटे हैं। एक क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने अपनी पहचान बनाई थी। जिसके बाद वो राजनीति में आए। कीर्ति आजाद ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1993 में दिल्ली के गोल मार्केट सीट से विधानसभा चुनाव लड़कर की थी।

(Visited 97 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *