aadhar-pan card

गलती ना करें अपने पैन को आधार से लिंक करा लें नहीं तो पैन कार्ड हो जाएगा रिजेक्ट

गलती ना करें अपने पैन को आधार से लिंक करा लें नहीं तो पैन कार्ड हो जाएगा रिजेक्ट

नई दिल्ली:  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अगर आप ये सोचकर बैठे हैं कि पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक कराना जरुरी नहीं तो आप बड़ी गलती करने जा रहे हैं। या अगर आप ये मानकर बैठे हैं कि चुकी आप आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं इसलिए आपके लिए पैन-आधार लिंक कराना जरुरी नहीं है तो भी आप गलती कर रहे हैं। क्योंकि अगर आपके पास पैन कार्ड भी है और आधार नंबर भी है तो आपके लिए इन्हें आपस में लिंक कराने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया है उसमें उन लोगों को राहत मिली है जिन्होंने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है। लेकिन जिनके पास पैन और आधार दोनों हैं उन्हें किसी तरह की राहत नहीं मिली है। अगर वक्त रहते आप पैन और आधार को लिंक नहीं करवाते हैं तो इनकम टैक्स कानून में सेक्शन 139AA के तहत आपके पैन कार्ड को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले में उनलोगों को कोई राहत नहीं दी गई है जिनके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों है। कोर्ट की तरफ से केवल उनके लिए राहत है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। केंद्र सरकार ने बजट में ही इस बात का प्रावधान कर दिया गया था कि हाउसवाइफ, स्टूडेंट, सीनियर सिटीजन और नई नौकरी शुरु करने वालों के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरुरी है। फिर चाहे वो आयकर रिटर्न दाखिल करते हों या नहीं।

Loading...

Leave a Reply