IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करें और मुफ्त रेल यात्रा करें, रेलवे की नई स्कीम

IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करें और मुफ्त रेल यात्रा करें, रेलवे की नई स्कीम

नई दिल्ली:  आजकल आधार नंबर तकरीबन हर क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा रहा है। रेलवे भी इससे अछूता नहीं है। आधार नंबर को  IRCTC अकाउंट से लिंक करानेवालों के लिए रेलवे ने एक नई स्कीम शुरु की है। जिनका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक रहेगा उन्हें मुफ्त रेल सफर करने का मौका मिल सकता है। रेलवे की ये स्कीम अगले 6 महीने तक है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका आधार नंबर आपके IRCTC अकाउंट से लिंक हो। ऐसा करने के बाद आपको 10 हजार रुपये का इनाम और बुक किये गए टिकट का पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा।

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आप अपने आधार नंबर को अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करें। इसके बाद जब आप अगले 6 महीने तक टिकट बुक करेंगे तो आप खुद इस स्कीम में शामिल हो जाएंगे। रेलवे हर महीने लक्की ड्रॉ से पांच लोगों के नाम का चयन करेगा। जो इसमें विजेता होगा उसे 10 हजार रुपये का इनाम और टिकट का पूरा किराया वापस किया जाएग।

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि IRCTC प्रोफाइल में आपका जो नाम है उसी नाम से टिकट बुक कराया गया हो। साथ ही आधार कार्ड पर भी वही नाम दर्ज हो। IRCTC के जरिये टिकट बुक कराने के बाद आपका पीएनआर नंबर इस स्कीम में शामिल हो जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर की मदद से पांच विजाताओं का चयन किया जाएगा। जिसके तहत 5 विनर को इनाम मिलेगा।

आप जिस महीने का टिकट बुक कराएंगे उसके अगले महीने के पहले हफ्ते में विजेता का नाम घोषित किया जाएगा। विजेता की जानकारी IRCTC की वेबसाइट के साथ साथ रजिस्टर्ड यूजर आईडी पर भी इसकी जानकारी दी जाएगी। दिसंबर से इस स्कीम की शुरुआत हो चुकी है जो अगले 6 महीने तक चलेगी। छुट्टी का सीजन भी शुरु हो चुका है इसलिए आपके पास इस स्कीम का लाभ उठाने का पूरा मौका है।

इसके साथ दूसरा फायदा ये है कि IRCTC अकाउंट को आधार नंबर से लिंक कराने के बाद आप महीने में 12 टिकट बुक करा सकेंगे। जबकि बिना लिंक किये आप केवल 6 टिकट ही बुक करा सकते हैं।

Loading...