31 दिसंबर 2017 तक पूरा कर लें ये काम तभी Happy होगा 2018

नई दिल्ली:  2017 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। इस साल के गितनी के दिन बचे हैं। इसके बाद एक नया साल आएगा। कई लोग नई साल के लिए अपने प्रोग्राम भी तैयार करने लगे हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखिये। नए साल पर छुट्टियों पर जाने से पहले कुछ जरूरी काम हैं, जिन्हें आपको निपटाना है। इन कामों को पूरा करने के लिए आपके पास इस साल के 31 दिसंबर तक का ही वक्त है। अगर 31 दिसंबर तक आपने ये काम पूरा नहीं किये तो हो सकता है नए साल में आपको परेशानी हो।

नवंबर खत्म होने को है और इसके बाद केवल 30 दिन का वक्त बचेगा आपके पास इन जरूरी कामों को निपटाने के लिए। यहां उनके बारे में बताया जा रहा है जिन्हें आपको आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य है।

बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का वक्त है आपके पास। इस तारीख तक चाहे जैसे भी हो आप अपने बैंक अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक करवा लें। याद रखिये अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो उन सभी बैंक अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक करवा लें।

बीमा पॉलिसी को भी आधार से जोड़ना अनिवार्य है। अगर आपके पास कोई बीमा पॉलिसी है तो उसे आधार से लिंक करवा लें। इसके लिए भी 31 दिसंबर ही आखिरी तारीख है।

म्युचुअल फंड को भी आधार से जोड़ना जरूरी है। म्युचुअल फंड में निवेश को आधार से जोड़ने के लिए भी 31 दिसंबर तक का ही वक्त है।

आयकर रिटर्न भरते हैं तो अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवा लें। इस काम के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त है। अगर इस समय सीमा में पैन कार्ड को आधार नंबर से लिंक नहीं करवाया जाता है तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है।

सामाजिक सुरक्षा योजना जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना जैसी योजनाओं का लाभ मिलता रहे तो इन योजनाओं को भी आधार से जोड़ना अनिवार्य है। वो भी 31 दिसंबर तक।

Loading...

Leave a Reply