shrinagar lal chowk

कश्मीर के लाल चौक पर अकेली महिला बोली वंदे मातरम, वीडियो वायरल

कश्मीर के लाल चौक पर अकेली महिला बोली वंदे मातरम, वीडियो वायरल

नई दिल्ली:  71वें स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर का लाल चौक भारी सुरक्षा के बीच खामोश था। लेकिन तभी वहां जो कुछ हुआ उसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। लाल चौक पर अकेली खड़ी महिला ने पूरे जोश के साथ वंदे मातरम का नारा लगाया। साथ ही वहां ड्यूटी पर तैनात पुलिसवालों से भी वंदे मातरम का नारा लगाने के लिए कहा।

वीडियो में महिला वहां मौजूद पुलिसवालों से कह रही है आप भी भारत के हैं, भारत माता की जय बोलना हमारा फर्ज है। जिसके बाद वहां मौजूद पुलिस वाले महिला को वहां से हटाना चाहते हैं। दरअसल कश्मीर का लाल चौक ऐसे मौकों पर काफी संवेदनशील जगह बन जाता है।

कश्मीर में श्रीनगर के लालचौक पर पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1948 में तिरंगा फहराया था। उसके बाद 1992 में गणतंत्र दिवस के मौके पर बीजेपी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी ने वहां तिरंगा फहराया था। लाल चौक संवेदनशील इसलिए माना जाता है क्योंकि वहां ऐसे मौकों पर आतंकी हमले का खतरा बना रहता है। वहां कोई अप्रिय घटना नहीं हो ये सुनिश्चित करना सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती साबित होती है।

ऐसे हालात में जिस तरह से महिला ने लाल चौक पर वंदे मातरम और भारत माता की जय का नारा लगाया है उसके बाद ये वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है। अनुपम खेर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है जिस तरह से कश्मीरी पंडित महिला ने कश्मीर में भारत माता की जय और वंदे मातरम का नारा लगाया है वो बड़ी हिम्मत का काम है। उनकी हिम्मत को सलाम है।

Loading...

Leave a Reply