केरल में हुई महंगी बहुत ही शराब, बजट में 210 फीसदी टैक्स वृद्धि

केरल में हुई महंगी बहुत ही शराब, बजट में 210 फीसदी टैक्स वृद्धि

केरल:  केरल में राज्य सरकार ने शुक्रवार को बजट पेश किया। सरकार के इस बजट से सबसे ज्यादा निराशा उनलोगों को हुई है जो शराब पीने के शौकीन हैं। क्योंकि राज्य सरकार ने शराब पर 210 फीसदी टैक्स में वृद्धि कर दी है। ये वृद्धि भारत में बनी विदेशी ब्रांड की शराब पर लागू होगी। राज्य सरकार को मौजूदा वक्त में शराब की बिक्री से 12000 करोड़ के राजस्व की कमाई होती है। मौजूदा वक्त में केवल तीन सितारा या उससे उपर के होटलों में ही बार खोलनी की इजाजत है।

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने विधानसभा में 2018-19 का बजट पेश किया। जिसके बाद ये तय हो गया कि केरल में शराब की कीमतों में भारी वृद्धि होगी। घोषणा के मुताबिक जिस शराब की कीमत 400 रुपये या उससे कम है उसपर 200 फीसदी वृद्धि दर लागू होगी। जबकि जो शराब 400 रुपये से ऊपर की है उसपर 210 फीसदी के दर से वृद्धि लागू होगी।

बीयर पर भी टैक्स की सीमा बढ़ाई गई है। बीयर पर टैक्स की दर को 70 से बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया गया है। केरल में शराब पीनेवालों की अच्छी खासी तादाद है। खासकर क्रिसमस के मौके पर राज्य में शराब की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी।

इसबार क्रिसमस के मौके पर 195.29 करोड़ रुपये के शराब की बिक्री हुई थी। ये बिक्री पिछले साल के मुकाबले 38 करोड़ रुपये ज्यादा है। शराब की ये बिक्री राज्य भर में 330 आउटलेट पर हुई थी। जिनपर 195.29 करोड़ रुपये शराब की बिक्री हुई थी।

Loading...