चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान किया

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा तत्काल प्रभाव से राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। एक उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपये तक चुनाव प्रचार में खर्च कर सकेंगे। रात में 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे के बीच लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई है।

दिव्यांगों, महिलाओं के लिए बूथ पर खास इंतजाम किये जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि इसबार कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख मतदाता हैं। कर्नाटक में एक ही चरण में मतदान होंगे। 17 अप्रैल को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी।

12 मई को कर्नाटक में विधासभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। जबकि 15 मई को वोटों की गिनती होगी। 17 अप्रैल से नमांकन की प्रक्रिया शुरु होगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल है। कर्नाटक में वीवीपैट वाले ईवीएम मशीन से वोटिंग करवाई जाएगी।

लेकिन बिहार बीजेपी के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने ट्विट किया जिसमें उन्होंने कहा कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा और 18 मई को वोटों की गिनती होगी। अमित मालवीय ने उस वक्त ट्वीट किया जब कि चुनाव आयोग की तरफ से कोई तारीख नहीं बताई गई थी। बीजेपी के इस ट्वीट पर चुनाव आक्त बोले कि ये मामला बेहद ही गंभीर है हम इसकी जांच करेंगे। हलांकि बाद में अमित मालवीय ने अपने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया।

Loading...