कर्नाटक स्पीकर का बड़ा फैसला, जेडीएस-कांग्रेस के 14 विधायकों की सदस्यता रद्द

बेंगलुरु:  कर्नाटक में नाटक के किरदार भले ही बदल गए हैं लेकिन शो अभी खत्म नहीं हुआ है। स्पीकर आर रमेश कुमार ने रविवार को एक बड़ा फैसला लिया है। स्पीकर ने कांग्रेस और डेसीएस के 14 विधायकों को अयोग्य करार दे दिया है। स्पीकर के इस फैसले के बाद अब उन विधायकों की विधानसभा सदस्यता भी रद्द हो गई है।

अपने फैसले पर स्पीकर ने कहा मैंने कोई चालाकी या ड्रामा नहीं किया, बल्कि सौम्य तरीके से फैसला लिया है। कर्नाटक के नए सीएम वीएस येदुरप्पा सोमवार को बहुमत साबित करेंगे उससे एक दिन पहले ही स्पीकर ने बागी विधायकों पर अपना ये फैसला सुनाया है।

जिन विधायकों को अयोग्य करार दिया गया है उनमें कांग्रेस के बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधांकर, शिवराम हेब्बार और श्रीमंत पाटिल को अयोग्य करार दिया है। इसके अलावे जीडेएस के तीन बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा और ए एच विश्वनाथ को अयोग्य करार दिया है।

इससे पहले स्पीकर ने तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया था। अबतक कुल 17 विधायकों को अयोग्य करार दिया जा चुका है। इसके बाद अब कर्नाटक विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है और बहुमत का मैजिक फिगर 105 है। येदुरप्पा सोमवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे।

(Visited 16 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *