इस सब्जी के गुण जानकार रह जाएंगे हैरान, देखने में जितना सुंदर उतना ही सेहतमंद

नई दिल्ली:  कौकरी में एंटी-अलर्जिक गुण भरपूर मात्रा में है। इसके नियमित सेवन से अलर्जी का शिकार होनेवाले इंसान को काफी राहत होती है। यही नहीं कौकरी ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मोमोरडीसिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर के लिए रामबाण हैं। मोमोरडीसिन एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्ट्रेस की तरह काम करता है। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

आमतौर पर कौकरी की सब्जी बनाई जाती है। लेकिन अगर आपको इसकी सब्जी अच्छी ना लगे तो आप इसका अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आर्युर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसका उपयोग औषधी की तरह किया जाता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी इसकी भूमिका है।

कौकरी कैंसर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद ल्युटेन जैसे कोरोटोनोइड्स कई रोगों जैसे नेत्र रोग, हृदय रोग और कैंसर की रोकथाम में सहायक है। जो लोग मांस का ज्यादा सेवन करते हैं उनके लिए ये जान लेना आवश्यक है कि कौकरी में मांस से भी ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। केवल महिलाएं या लड़कियां ही नहीं बल्कि पुरुष और युवा लड़के भी अपने शरीर को सुडौल रखना चाहते हैं। लेकिन दैनिक दिनचर्या उल्टा पुल्टा रहने की वजह से शरीर बेडौल और वजनी हो जाता है। उनलोगों के लिए भी कौकरी काफी मददगार है। इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। जबकि कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। यही वजह है कि वजन घटानेवालों के लिए ये एक अच्छा विकल्प है।

कौकरी मुख्य रूप से उत्तर भारत में पाया जाता है। बिहार, झारखंड में इसकी काफी ऊपज होती है। स्थानीय लोग इसे जंगली सब्जी भी कहते हैं। लेकिन इसकी औषधीय गुणों की वजह से अब कई जगहों पर इसकी खेती भी होने लगी है। प्राय: मानसून के वक्त ये होता है। अलग अलग जगहों पर इसे अलग अलग नामों से जाना जाता है। इसे कौकरी, मीठा करेला, ककोड़े, कंटोला के नाम से इसे जाना जाता है।

जो लोग दाल का सेवन नहीं करना चाहते हैं उनके लिए भी कौकरी काफी उपयोगी है। क्योंकि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में प्रोटीन के साथ साथ फाइबर की कमी को भी दूर करता है। यही वजह है कि इसे एक ताकतवर सब्जी के नाम से जाना जाता है।

Loading...