1993 के मुंबई धमाके में आज आएगा फैसला, सलेम समेत 7 आरोपियों पर फैसला

नई दिल्ली:  1993 मुंबई में हुए सीरियल धमाकों में मुंबई की विशेष टाडा अदालत आज फैसला सुनाएगी। आज इस मामले के 7 आरोपियों पर फैसला सुनाया जाएगा। 12 मार्च 1993 को मुंबई में हुए 13 सीरियल धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी। और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। मुंबई धमाके के 27 साल बाद आ रहे इस फैसले में जिन आरोपियों पर फैसला सुनाया जाएगा उनके नाम हैं…

अबू सलेम, मुस्तफा डोसा, रियाज सिद्दीकी, करीमुल्ला खान, फिरोज अब्दुल रशीद, ताहिर मर्चेंट और अब्दुल कैयूम। मुंबई की विशेष टाडा अदालत ने 2007 में 100 अभियुक्तों को सजा सुनाई थी जिसमें याकूब मेमन को फांसी की सजा मिली थी। लेकिन अबू सलेम, मुस्तफा डोसा समेत 7 आरोपियों पर लग से केस चल रहा था। यानि कहा जा सकता है 1993 के मुंबई हमले में इंसाफ की दूसरी किस्त आएगी आज।

इन अभियुक्तों का मुकदमा अलग से चलाने के पीछे की वजह पर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम ने कहा जब पुराना ट्रायल खत्म होने लगा था उसी दौरान अबू सलेम, मुस्तफा डोसा समेत 7 आरोपी को विदेश से लाया गया। अगर उनका ट्रायल भी उसी ट्रायल में चलाया जाता तो 20-25 साल और लग जाते। इसलिए हमने फैसला किया था कि जिन अभियुक्तों को बाद में लाया गया था उनका अलग से ट्रायल चलाया जाए।

मुस्तफा डोसा को 2004 में गिरफ्तार किया गया, अबू सलेम को 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पित किया गया। बाकी के पांच आरोपी को दुबई से भारत लाया गया था।

Loading...