झारखंड विधानसभा चुनाव: पांच चरणों में मतदान 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली:  झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का एलान करते हुए कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्न होंगे। वोटिंग के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। 81 सदस्यों वाली झारखंड विघानसभा का कार्यकाल अगले साल यानि 5 जनवरी 2020 को समाप्त हो रहा है।

कब कितने सीट पर वोटिंग

पहला चरण 30 नवंबर

पहले चरण में 13 सीटों पर वोटिंग

दूसरे चरण में 7 दिसंबर को वोटिंग

दूसरे चरण में 20 सीटों पर चुनाव

तीसरे चरण में 12 दिसंबर को वोटिंग

तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग

16 दिसंबर को चौथे चरण का मतदान

15 सीटों पर वोटिंग

20 दिसंबर को पांचवे चरण का मतदान

पांचवे चरण में 16 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

गोड्डा जिले की तीनों विधनसभा सीटों ( गोड्डा, महागामा और पोड़ैयाहाट) पर अंतिम चरण यानि 20 दिसंबर को वोटिंग होगी

झारखंड में मौजूदा वक्त में बीजेपी की सरकार है। अबकी बार होनेवाले विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला जेएमएम और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। लेकिन बीजेपी के खिलाफ बननेवाले गठबंधन का स्वरुप क्या होगा और कौन-कौन से दल उसमें शामिल होंगे इस बारे में फिलहाल कयासों का ही दौर चल रहा है।

राज्य की कई विधानसभा सीट ऐसी है जहां जेएमएम और कांग्रेस दोनों अपने-अपने दावे कर रहे हैं। हलांकि किसी भी पार्टी की तरफ से इस बारे में किसी तरह का औपचारिक एलान नहीं किया गया है। लेकिन अलग अलग पार्टी के संभावित उम्मीदवारों की तरफ से जिस तरह के दावे किये जा रहे हैं उसके बाद इतना तो साफ हो गया है कि इस तरह की सीटों पर दावेदारी सुलझाना किसी भी पार्टी के लिए सिरदर्द भरा टास्क हो सकता है।

(Visited 39 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *