पाकुड़ में रोटी बैंक की शुरुआत, अब गरीब नहीं सोएंगे भूखे पेट

पाकुड़/झारखंड: आपको याद होगा भूख और भात की बात करते करते एक बच्ची ने दम तोड़ दिया था। सरकार और व्यवस्था पर सवाल उठे थे। गरीबी की वजह से काफी संख्या में भूखे सोने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। झारखंड के पाकुड़ में एक नई पहल की शुरुआत की गई है। ‘एक पहल रोटी बैंक’ के तहत पाकुड़ के युवा नीरज मिश्रा ने इन सवालों को पीछे छोड़ एक नई शुरुआत की है कि लोग जो फुटपाथ पर हैं,भूखे हैं, वे सुबह उठेंगे तो भूखे, लेकिन उन्हें भूखे सोने नहीं दिया जाएगा।

रोटी बैंक के लिए एक पहल की शुरुआत हुई है। शहर के ज्यादातर लोगों ने इसमें सहयोग किया। रविवार से रेलवे स्टेशन पाकुड़ से रोटी बैंक की शुरुआत हुई, हर घर से सहयोग लेकर किसी को भूखे न सोने देने का संकल्प लिया गया। शुरुआत में पहला दिन प्रवीण सिंह अपनी ओर से रोटियां और सब्जी दी। इसके अगले दिन जन सहयोग से हंगर हीरो का समूह ये काम करेगा। इस काम में हर घर से सहयोग की अपील की गई है।

अब पाकुड़ में कोई भूखा नही सोएगा। इसकी शुरुआत करते हुए नीरज ने बताया के नई पहल के सदस्यों ने रोटी बैंक के माध्यम से लोगों को रोटी उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है।

घर घर से रोटी संग्रह किया जायेगा

नई पहल के प्रवीण सिंह ने कहा कि लोगों के घरों में बनने वाले भोजन का कुछ हिस्सा व्यर्थ हो जाता है। इसे लोग फेंक देते हैं। दूसरी तरफ भोजन के अभाव में बड़ी संख्या में लोगों को भूखे पेट सोना पड़ता है। काफी संख्या में लोगों के समर्थन के बाद यह कदम उठाया गया है। इसके लिए हंगर हीरो की टीम बनाई गई है। हंगर हीरो घरों से रोटी संग्रह करेंगे। संग्रह की गई रोटी,केंद्र से वितरित की जाएगी। इसके बाद शहर में घूम-घूम कर वैसे लोगों की तलाश की जाएगी, जो भूखे हों, उन्हें रोटी और सब्जी या आचार दिया जाएगा।

शहर में निकाली गई जागरूकता रैली

रोटी बैंक को लेकर शहर के युवाओं ने जागरूकता रैली निकाली। जागरूकता रैली में शहर के गणमान्य लोग एवं युवा मौजूद थे। रैली राजापाडा, हाटपाडा, मध्यपाड़ा, हरिणडांगा बाजार सहित विभिन्न मोहल्ले में भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया गया। लोगों को रोटी बैंक के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सभी लोगों ने इस कार्य को सहयोग देने की बात कही।

कौन कौन हुए अभियान में शामिल

नीरज मिश्रा ,प्रवीण सिंह , गुंजन साहा , कृपासिंधु बच्चन , अखिलेश चौबे , नवीन सिंह , आलोक जय पॉल , प्रकाश सिंह , बबलू सिंह , विजय भंडारी , मो0 अकरम हक , अमन,संदीप त्रिवेदी, राजेश गुप्ता एवं मकसूद आलम सहित अन्य हंगर हीरो मौजूद थे।

Loading...