गोड्डा: महिलाओं को दिया गया स्वरोजगार का प्रक्षिक्षण

गोड्डा/झारखंड: लोहियानगर के वार्ड 13 में गुरुवार को वार्ड पार्षद स्वीटी कुमारी की अध्यक्षता में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का स्वरोजगार प्रोत्साहन हेतु एक बैठक आयोजित की गई ।

 इस बैठक में आरसेही ने स्वरोजगार कार्यक्रम के संयोजक आदित्य कुमार, अशोक कुमार ने नि:शुल्क स्वरोजगार प्रशिक्षण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।उन्होंने मशरूम उत्पादन, अगरबत्ती निर्माण व खिलौना निर्माण मसाला उद्योग आदि के बारे में जानकारी दिया।

सामाजिक सुरक्षा की जागरूकता  हेतु अरुण कुमार इलाहाबाद बैंक ने प्रधानमंत्री जनधन खाता, सुरक्षा बीमा , जीवन ज्योति बीमा एवं अटल पेंशन योजना की जानकारी दी। रानी प्रवीण ने स्वच्छता ऐप्स ओर स्वक्षता ग्रामीण सर्वेक्षण के जानकारी साझा की, नगर परिषद के ओर से कार्यक्रम का आयोजन नगर मिशन प्रबंधक विकास कुमार गुप्ता सामुदायिक संगठनकर्ता रेखा कुमारी ने करवाया।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शहरी  मिशन के तहत  रियमती दरों पर  उपलब्ध कराया जाएगा । जिसमें लाभुक को  मात्र 7 परसेंट सालाना  देना होगा और शेष ब्याज परियोजना के तहत से योजना योगदान होगा। कार्यक्रम आयोजन में गप्पू सिन्हा ने सक्रिय योजना योगदान दिया।

कार्यक्रम के आयोजन से महिलाओं में स्वरोजगार कर आगे बढ़ने का मार्ग प्रस्ताव हुआ और महिलाओं में बहुत रुचि  दिखाई दिया।साथ पारिवारिक सुरक्षा हेतु बीमा और अटल पेंशन की जानकारी की उन्होंने प्रशंसा की।

(Visited 73 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *