गोड्डा: मुठ्ठी भर लोग फैला रहे भ्रम, प्रशासन फर्जी रैयतों की पहचान करे-रैयत

गोड्डा: मुठ्ठी भर लोग फैला रहे भ्रम, प्रशासन फर्जी रैयतों की पहचान करे-रैयत

पोड़ैयाहाट प्रखंड के बसंतपुर गांव में सोमवार को माली मौजा के रैयतों की बैठक हुई। रैयतों ने कहा कि कुछ मुठ्ठी भर लोग किसी के बहकावे में आकर फर्जी रैयत खड़ाकर भ्रम फैला रहे हैं। लोगों ने कहा कि जब प्रस्तावित अडाणी पावर प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण के संबंध में माली मौजा के नब्बे प्रतिशत से ज्यादा रैयतों ने पहले ही प्रशासन को सहमति दे दी है तो फिर ये कौन लोग हैं जो रैयत बनकर रह-रहकर लोगों को गुमराह करते हैं। प्रशासन ऐसे लोगों की पहचान कर कार्रवाई करे क्योंकि भ्रम फैलाना भी अपराध की श्रेणी में आता है।

बैठक में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए थे। बसंतपुर निवासी व माली मौजा के रैयतों रंजन मंडल, पवन ठाकुर, महेंद्र महतो, मनोज रजक, प्रमोद मांझी, प्रदीप मांझी, हरकिशोर शर्मा, रंजीत मंडल आदि ने कहा कि आज भी कुछ लोग माली मौजा में बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन जब हमने देखा तो उनमें से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो रैयत ही नहीं हैं। जांच होनी चाहिए कि आखिर कौन है जो इन लोगों को बहका रहा है।

कंपनी लगने से इस क्षेत्र में सीएसआर के तहत बेहतरीन कार्य हो रहा है। कौन व्यक्ति है जो इन कार्यों से जल रहा है और लोगों को बहका रहा है। पावर प्लांट लगेगा तो हम लोगों का फायदा होगा। आखिर कोई रैयत क्यों चाहेगा कि उसे फायदा न मिले। एक अखबार के माध्यम से ज्ञात हुआ कि कुछ लोग ये भ्रम फैला रहे हैं कि कंपनी के लिए जबरदस्ती जमीन घेरी जा रही है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। जहां तक हमें जानकारी है सदर प्रखंड के मोतिया मौजा की जो जमीन सरकार ने कंपनी को हस्तांतरित की है सिर्फ उसके फेंसिंग का कार्य चल रहा है।

हमारे व आसपास के दर्जन भर गांवों में मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं, स्कूलों में बच्चों को बैग दिए गए हैं, पीने के पानी की व्यवस्था की गई है, गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों के इलाज की व्यवस्था की जाती है। कंपनी हमारे सुख दुख की साथी बन चुकी है। ऐसे में हम ऐसे किसी भी प्रयास का विरोध करते हैं जिससे हमारे क्षेत्र का विकास प्रभावित हो। माली के रैयत किसी के खिलाफ नहीं हैं, बस इतना चाहते हैं कि कोई हमारे नाम पर न खेले। बैठक में चंदन कुमार, विष्णु मांझी, मैनेजर , सोहित मांझी, संतोष ठाकुर, संजय ठाकुर, शशिकांत रजक आदि लोग भी उपस्थित थे।

कंपनी के पक्ष में सामने आईं महिलाएं

अडाणी फाउंडेशन के कार्यक्रम सुपोषण के तहत सोमवार को पोड़ैयाहाट प्रखंड के बसंतपुर में महिलाओं की बैठक हुई। इसमें अडाणी फाउंडेशन की तरफ से एनीमिया से बचाव की जानकारी दी गई व पौष्टिक आहार के महत्व के बारे में बताया गया। इस बैठक में बुलबुल देवी, फूलकुमारी देवी, सावित्री देवी, बबीता देवी, जूली देवी, रूबी देवी, अंजनी देवी, संगीता देवी आदि 150 से ज्यादा महिलाएं मौजूद थीं। महिलाओं ने कहा कि पावर प्लांट लगने से पहले ही सीएसआर के तहत कंपनी बढ़िया कार्य कर रही है।

महिलाओं ने कहा कि कंपनी लगने से क्षेत्र का विकास होगा और महिलाओं की स्थिति और बेहतर होगी इसलिए महिलाएं इसका समर्थन करती हैं। उन्होंने कहा कि सक्षम कार्यक्रम के तहत सिलाई सीख कर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। इसके अलावा सुपोषण कार्यक्रम का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं व बच्चों को ही हुआ है।

Loading...