गोड्डा पुलिस की इस अपील को हल्के में ना लें, सावधानी बरतें

गोड्डा/झारखंड: भोलेभाले लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए साइबर ठग रोजाना नए तरीके अपनाते हैं। कभी ईनाम के तौर पर बड़ी रकम का लालच देकर तो कभी अकाउंट इनक्वायरी का झांसा देकर लोगों से उनके एटीएम पिन की जानकारी हासिल करते हैं। और जबतक लोग कुछ समझ पाते हैं उनके बैंक अकाउंट में जमा मेहनत की कमाई गायब हो चुकी होती है।

अब साइबर अपराधियों ने एकबार फिर से लोगों को ठगने का नया तरीका अपनाया है। इसबार साइबर अपराधियों के निशाने पर सोशल मीडिया पर बने आपके फेसबुक प्रोफाइल हैं। अब लोगों को झांसा देने के लिए आपके फेसबुक प्रोफाइल का सहारा ले रहे हैं ये साइबर अपराधी। इसे देखते हुए गोड्डा पुलिस की तरफ से भी लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है। गोड्डा पुलिस की तरफ से कहा गया है कि…

आजकल साइबर अपराधियों ने एक नया तरीका निकाला है। जो आजकल बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। साइबर अपराधी के द्वारा आपका फेसबुक प्रोफाइल से आपका फोटो डाउनलोड करके एक न्यु प्रोफाइल बना दी जाती है और फिर उसमे उन्ही लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है। जो आपकी ओरीजनल प्रोफाइल में हैं। वे लोग आपकी प्रोफाइल समझ कर फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं।

उसके बाद साइबर अपराधी द्वारा आपकी फ्रेंड लिस्ट में ऐड लोगों को फेसबुक मेसेंजर के जरिये पर्सनल चैट में कहा जाता है कि मेरे बेटे का एक्सीडेंट हो गया है इसलिए मुझे अर्जेंट पैसों की जरूरत है और एक PAYTM No. देता है। एक्सीडेंट की खबर सुनकर लोग जल्दी पैसा टूरांसफर कर देते हैं, और आपके साथ एक बहुत बड़ा फ्रॉड होता है । अपनी लिस्ट में जितने भी दोस्त है सबको एक मेसेज डाल दो कि ऐसी कोई चैट आये तो बिना जाँच पड़ताल के कोई पैसा ट्रांसफर न करें।

धन्यवाद

पुलिस अधीक्षक, गोड्डा

इसलिए ये जरुरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में जागरुक करें। ताकि किसी तरह की ठगी का शिकार होने से आप खुद भी बचें और अपने परिचितों को भी बचाएं।

(Visited 671 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *