गोड्डा: पत्थरगामा पावर ग्रिड का हुआ शिलान्यास ‘जनवरी से मिलेगी बिजली’, Video

गोड्डा/झारखंड:  गोड्डा के लोगों के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। क्योंकि मौजूदा वक्त में यहां के लोगों के सामने जो सबसे बड़ी समस्या है वो ये है कि बिजली नहीं रहती। बिजली की निरंतर कटौती की सबसे बड़ी वजह है कि गोड्डा को बिजली की सप्लाई करने के लिए अपना कोई पावर ग्रिड नहीं है। जिस धनकुंडा ग्रिड से गोड्डा को बिजली की आपूर्ति होती है उसमें बराबर खराबी रहती है।

शनिवार का दिन खास इसलिए है क्योंकि इस दिन पत्थरगामा में पावर ग्रिड का शिलान्यास किया गया। ये शिलान्यास विधायक अमित मंडल और सांसद निशिकांत दूबे ने किया। शिलान्यास से पहले तक कहा जा रहा था कि इस ग्रिड को चालू होने में डेढ़ से दो साल का वक्त लगेगा। यही वजह थी कि लोगों में ग्रिड के शिलान्यास की खुशी तो थी लेकिन उत्साह कुछ खास नहीं था।

लेकिन सांसद निशिकांत दूबे ने शिलान्यास के मौके पर जो वादा किया उसने लोगों में एक भरोसा जरूर कायम किया है। निशिकांत दूबे ने कहा कि इस ग्रिड से जनवरी में बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ये मेरी जिम्मेदारी है कि इस ग्रिड को अगले पांच से 6 महीने में पूरा करा दिया जाएगा, ये मेरी जिम्मेदारी है। लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पूरी तौर पर इस ग्रिड के पूरा होने में भले थोड़ा वक्त लग सकता है। लेकिन जनवरी तक इसे इस लायक जरुर बना लिया जाएगा कि गोड्डा के लोगों को इस ग्रिड से बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि बिजली में काफी ताकत होती है। ये सरकार बना भी सकती है और गिरा भी सकती है। दरअसल बिजली की मनमाना कटौती के खिलाफ हाल के दिनों में गोड्डा में जोरदार आंदोलन हुआ। जिसमें समाजसेवी बच्चू झा को 52 घंटे तक आमरण अनशन भी करना पड़ा। लेकिन उसके बाद भी हालात ज्यादा नहीं बदले।

पावर ग्रिड की खास बातें

पथरगामा के श्रीपुर में 220/132/33 हजार केवी ग्रिड सबस्टेशन का श्रीपुर-पथरगामा  में शिलान्यास

धनकुंडा ग्रिड से अधिक क्षमता होगी नये ग्रिड की

जिला मुख्यालय समेत छह प्रखंड को नये ग्रिड से मिलेगी बिजली

श्रीपुर ग्रिड की कनक्टिविटी दुमका मदनपुर सुपर ग्रिड और धनकुंडा ग्रिड से होगी

नये ग्रिड से गोड्डा टाउन व ग्रामीण की दो 33 हजार फीडर, पथरगामा दो, ( एक नीमावरण),पोड़ैयाहाट के  लाठाबाड़ी व बसंतराय पावर सबस्टेशन को मिलेगी बिजली

72 करोड़ की लागत से जनवरी तक बनकर तैयार होगा ग्रिड

ग्रिड में 150 एमभीए के दो व 50 एमभीए के दो पावर ट्रांसफार्मर होंगे

(Visited 4 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *