गोड्डा: लोकसभा चुनाव में VVPAT से होगी वोटिंग, वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का काम शुरु

गोड्डा/झारखंड:  2019 में होनेवाले लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से वोटरों को जागरूक करने और वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने या वोटर पहचान पत्र में मौजूद त्रुटी को दूर करने का काम शुरु कर दिया गया है। चुनाव आयोग का ये अभियान 1 सितंबर 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक चलेगा। इस दौरान संबंधित पोलिंग बूथ के मतदाता अपने बीएलओ से संपर्क कर 18 वर्ष पूरा कर चुके परिवार के सदस्यों का नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं या अगर किसी के नाम में कोई त्रुटि है तो उसे दूर करवा सकते हैं।

इस बारे में उपायुक्त किरण कुमारी पासी की तरफ से विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि अगले साल होनेवाले लोकसभा चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा इसे लेकर पिछले दिनों अलग अलग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम की चेकिंग का काम किया गया। जिसके बाद सभी दलों के प्रतिनिधि इससे संतुष्ट थे।

1 सितंबर से 31 अक्टूबर 2018 तक चलने वाले इस अभियान में वैसे मतदाता जिनका सूची में नाम नहीं है, नाम में त्रुटि है, मतदाता सूची में ब्लैक एंड व्हाइट फोटो है, त्रुटि में सुधार के लिए प्रमाण पत्र के दस्तावेज संबंधित विभाग को संलग्न कर सुधार किया जा सकता है।

उपायुक्त ने ये भी जानकारी दी कि फिलहाल किसी भी पोलिंग बूथ के क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। क्योंकि आयोग की तरफ से निर्धारित मापदंड के आधार पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी की तरफ से मतदान केंद्रों का सत्यापन करवाया गया। लेकिन गोड्डा जिले में ऐसा कोई मतदान केंद्र नहीं पाया गया जिनके क्षेत्र में बदलाव किया जाए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 1200 और शहरी क्षेत्रों में 1400 मतदाताओं की सीमा निर्धारित थी।

मौजूदा समय में गोड्डा में पड़नेवाले तीन विधानसभाओं पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महागामा में कुल 819584 मतदाता हैं। जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 430566 है, महिला मतदाताओं की संख्या 389015 है जबकि 3 अन्य मतदाता हैं।

(Visited 77 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *