गोड्डा: महापर्व का दिन बेहद करीब है, चलिये करें ‘एक मतदान भारत देश के नाम’

गोड्डा/झारखंड:  देश के महात्यौहार लोकसभा आम चुनाव, 2019 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त गोड्डा किरण  पासी  के निर्देशानुसार बीएलओ के माध्यम से डोर टू डोर फोटो मतदाता पर्ची का वितरण सभी मतदाताओं के बीच मतदान के तिथि से कम-से-कम पांच दिन पूर्व शत प्रतिशत किया जाना है। बीएलओ के हस्ताक्षर युक्त फोटो मतदाता पर्ची बी0एल0ओ0 के माध्यम से निर्धारित तिथि में वितरण किया जाना है।
साथ ही बीएलओ वोटर स्लिप का वितरण प्रतिदिन प्रातः 8.00 बजे से शाम के 3 बजे तक करेंगे तथा संध्या 4 से 5 बजे तक मतदान केन्द्र पर रहेंगे। इसके अलावे जिन मतदाताओं का फोटो मतदाता पर्ची  किसी कारणवश मतदाता के घर पर उपस्थित नहीं होने की स्थिति में उनको उपलब्ध नहीं किया जा सका हो तो उनके घर पर इस आशय के साथ सूचना चिपका दिया जाये कि वे संध्या 4.00 बजे से 5.00 बजे तक मतदान केन्द्र पर आकर बीएलओ से मतदाता पर्ची प्राप्त कर लें।
सूचना में बीएलओ का मोबाईल संख्या अवश्य अंकित करेंगें। साथ ही सभी बीएलओ डोर टू डोर Visit  की तिथि निर्धारित कर लेगें तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी, पर्यवेक्षक को सूचना देंगे, ताकि उच्चाधिकारी उक्त संदर्भ मे औचक निरीक्षण कर सकें।
इसके अलावे सभी सेक्टर ऑफिसर से प्रतिदिन Cross Verification  कराया जाय तथा विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन प्राप्त किया जाय। साथ ही सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी मतदाता पर्ची वितरण का सत्यापन, निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे तत्संबंधी प्रतिवेदन निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के माध्यम से अपराह्न 4.00 बजे तक निश्चित रूप से विहित प्रपत्र में जिला निर्वाचन कार्यालय, गोड्डा को उपलब्ध करायेंगे।
पदाधिकारी कम-से-कम पांच घरों में प्रतिदिन वोटर स्लिप वितरण के कार्य की औचक जाॅच करेंगे। इसके अलावे बीएलओ द्वारा फोटो मतदाता पर्ची मतदाता को स्वयं हस्तगत कराया जाय न की राजनीतिक पार्टी से संबंधित किसी कार्यकर्ता के माध्यम से। फोटो मतदाता पर्ची का अनाधिकृत वितरण धारित करना अपराध की श्रेणी में आएगा एवं इसके लिए तुरंत विधिक कार्यवाई अपेक्षित होगा। साथ ही फोटो मतदाता पर्ची के थोक वितरण की अनुमति बीएलओ या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नहीं दी जाएगी।
उपायुक्त द्वारा सभी बीएलओ को निदेश दिया गया कि सभी मतदाताओं की मतदाता पर्ची समय रहते शतप्रतिशत वितरण हो जाय।इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही मान्य नहीं होगी। कोइ भी बीएलओ  ऐसा करते  पकड़े जाते हैं तो उनपर कर्रवाई की जाएगी।
(Visited 66 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *