गोड्डा के रग-रग में रची बसी है कुश्ती, संसाधन की कमीं जल्द होगी दूर- भोला नाथ सिंह

गोड्डा/झारखंड:  झारखंड राज्य कुश्ती संघ एवं हॉकी झारखंड के अध्यक्ष सह इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के एक्सक्यूटिव मेंबर भोला नाथ सिंह ने कहा कि गोड्डा में कुश्ती की अपार संभावनाएं हैं। केवल संभावनाएं ही नहीं हैं बल्कि गोड्डा के रग रग में कुश्ती रची बसी है । ग्रामीण स्तर पर कुश्ती के खिलाड़ियों की कमी नहीं। बस जरूरत है उसे निकालकर पटल पर लाने की ।
भोल नाथ सिंह जेएसएसपीएस के तहत होने वाले खिलाड़ियों के चयन को लेकर बतौर मुख्य चयनकर्ता के रूप में बुधवार को एक दिवसीय दौरे के क्रम में गोड्डा पहुंचे थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद झारखंड में कुश्ती की स्थिति काफी बदतर थी। पहले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन में महज 14 खिलाड़ी ही उक्त प्रतियोगिता में भाग लिया था । लेकिन फिलवक्त राज्य में कुश्ती अपने चरम पर है । किसी भी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में ही 600 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जो राज्य कुश्ती की बेहतरी को दर्शाने के लिए काफी है ।
गोड्डा कुश्ती संघ की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यहां के पदाधिकारी खासकर सचिव सुरजीत झा एवं अध्यक्ष मनोज कुमार पप्पू ने कुश्ती के लिए बेहतर प्रयास किया है । पूर्व के पदाधिकारियों ने गोड्डा के खिलाड़ियों को कुंठित किया था, लेकिन संघ की नई टीम ने बेहतर प्रयास के दम पर अपना स्थान बनाया है । उन्होंने आगे कहा कि गोड्डा में कुश्ती के जुनून को देखते हुए आगामी अक्टूबर माह में सीनियर स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप का आयोजन निर्धारित किया गया है।
जेएसएसपीएस के तहत खिलाड़ियों के चयन के साथ-साथ स्टेट चैंपियनशिप की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भी वह गोड्डा पहुंचे हैं । उन्होंने ताकि स्थानीय गांधी मैदान में होने वाले स्टेट चैंपियनशिप के लिए संघ के पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा गोड्डा में कुश्ती के लिए संसाधन की कमी है । लेकिन डे बोर्डिंग खोले जाने को लेकर वह प्रयासरत हैं। जल्द ही जिले में कुश्ती के डे बोर्डिंग की व्यवस्था होगी । जहां खिलाड़ियों को कुश्ती के लिए सारे संसाधन खुद-ब-खुद उपलब्ध हो जाएंगे और यहां के खिलाड़ी निश्चित तौर पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर जिला का नाम रोशन करेंगे ।
इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी  कोच शाश्वती गंगाधर के अलावा देवघर कुश्ती संघ के सचिव संजीव कुमार झा, सदस्य नितेश कुमार सिंह, अडानी के सीएसआर हेड सुबोध सिंह, यूनिसेफ के जिला कोऑर्डिनेटर धनंजय त्रिवेदी , गोड्डा कुश्ती संघ के  अध्यक्ष मनोज कुमार पप्पु, सचिव सुरजीत झा, उपाध्यक्ष संजीव कुमार, संयुक्त सचिव शिवेंद्र झा, सदस्य दयाशंकर, विनायक झा, मोहम्मद इस्लाम, पहलवान रौशन मिश्रा व रौशन कुमार आदि मौजूद थे।
(Visited 53 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *