गोड्डा: डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत, जानिये क्या है IPPB

गोड्डा/झारखंड:  केंद्र की मोदी सरकार ने बैंकिस क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। शनिवार को देशभर में 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानि IPPB की शाखाएं और 3250 डाककेंद्रों में इसपर काम शुरु हो चुका है। पीएम मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में IPPB को लॉन्च किया। इसमें ग्राहकों को तीन तरह की सेविंग अकाउंट और जीरो बैलेंस खोलने की सुविधा मिलेगी। गोड्डा में भी IPPB की शुरुआत भव्य तरीके से की गई। सांसद निशिकांत दूबे ने इसकी औपचारिक शुरुआत की। इस मौके पर विधायक अमित मंडल, अनुमंडल डाक निरीक्षक लीना चौधरी समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

क्या है IPPB?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने खाताधारकों को पेमेंट बैंक के साथ साथ करेंट अकाउंट, मनी ट्रांसफर, डायरेक्ट मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट जैसी सुविधा मुहैया कराएगा। इस सेवा के शुरु होने से तीन लाख से ज्यादा डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को लाभ मिलेगा। देश के 1.55 लाख डाकघरों को IPPB प्रणाली से 31 दिसंबर 2018 तक जोड़ दिया जाएगा।

IPPB में भारत सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी है। इसमें तीन तरह के सेविंग्स अकाउंट खोलने की सुविधा मिलेगी। ये तीनों अकाउंट जीरो बैलेंस पर खोले जा सकेंगे। इसके जरिये बैंकिंग सेवा गांव के हर घर तक पहुंचेगी।

IPPB में आधार कार्ड की मदद से लोग अपना खाता एक मिनट में खुलवा सकते हैं। और क्विक रिस्पॉन्स यानि QR कोड के जरिये लेनदेन कर सकेंगे। ये QR कोड उन्हें बैंक की तरफ से मुहैया कराया जाएगा। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें खाताधारक को बैंक अकाउंट या फिर एटीएम कार्ड हमेशा साथ रखने की जरुरत नहीं होगी।

(Visited 58 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *