गोड्डा: ट्रेनी IAS सहायक समाहर्ता ऋतुराज को जिला प्रशासन ने दी विदाई

गोड्डा/झारखंड:  शनिवार को समाहरणालय स्थित सभागार में विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षु आईएएस ऋतुराज को विदाई दी गई। इस मौके पर मौजूद उप विकास आयुक्त सुनील कुमार ने प्रशिक्षु आईएएस के कार्यों कि सराहना करते हुए कहा कि कम समय मे ही कर्मियों के साथ-साथ आम जनता में फैली लोकप्रियता अनुसरण करने योग्य है। उन्होंने कहा कि बहुत ही कम समय में ऋतुराज ने अपने कुशल कार्यशैली से गोड्डा की जनता पर अमिट छाप छोड़ी है। खासकर झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 और कोरोना काल में उनकी कार्यशैली अद्भुत रही। हम उनके उज्वल भविष्य की कामना करते हैं। वहीं अपर समाहर्ता रंजीत लाल एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विवेक सुमन ने भी प्रशिक्षु आईएएस की सराहना की।
आपको बता दें कि ऋतुराज 2018 बैच के प्रशिक्षु IAS अधिकारी हैं। इनको प्रशिक्षण के लिए गोड्डा जिला मिला था। ऋतुराज ने जून 2019 में गोड्डा जिला में प्रशिक्षण शुरू किया।  प्रशिक्षण के दौरान वे अलग-अलग कार्यालयों जैसे कि शिक्षा, हेल्थ, कृषि, श्रमिक , सामाजिक सुरक्षा इत्यादि में प्रशिक्षण प्राप्त करते गए। इन्होंने स्वतंत्र प्रभार के रूप में कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद गोड्डा, अंचल अधिकारी गोड्डा, प्रखंड विकास पदाधिकारी पोड़ैयाहाट के रूप में भी कार्य किया। इस अवधि में इन्होंने कार्यशैली को समझा। इस दौरान इनके द्वारा प्रशासन के मूल मंत्र को समझ कर अपने टीम के रूप में काम करने वाले सभी छोटे और बड़े कर्मियों के साथ मिलकर अद्भुत समन्वय स्थापित करते हुए सभी जिम्मेदारियों को परिणाम तक पहुंचाया।
विगत 1 साल में इन्होंने दो बड़े बड़े प्रोजेक्ट जैसे कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 तथा कोविड महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य में भी अपने कुशल प्लानिंग के कारण जिला एवं विभिन्न 9 प्रखंडों में अद्भुत समन्वय स्थापित करते हुए सभी जिम्मेदारियों को परिणाम तक पहुंचाया। इसके अलावा कला एवं खेलकूद से भी जुड़े रहे। जैसे कि गणतंत्र दिवस के पूरे प्रोग्राम को इनके द्वारा कोऑर्डिनेट किया गया। वहीं झारखंड विधानसभा 2019 के स्वीप कार्यक्रम के कोषांग प्रभारी भी रहे। इस दौरान झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में गोड्डा जिला का मतदान प्रतिशत में पिछले चुनाव के मुकाबले 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो इनके कुशल कार्यशैली को दर्शाता है।
अपने संक्षिप्त परीक्ष्यमान अवधि के दौरान विभिन्न विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण स्मार्ट एजुकेशन, आजीविका मिशन के सखी मंडलों के द्वारा स्वावलंबी जीविका उपार्जन, कोरोना आपदा काल के दरमियान प्रवासी श्रमिकों के अपने घर वापसी जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य किये। इस दौरान इन्होंने हाथी हरियारी गांव भटौंदा पंचायत में विस्तार से अध्ययन किया तथा लेमनग्रास प्रोजेक्ट पर अपना रिसर्च वर्क भी कर रहे हैं।
पिछले 1 साल में इन्होंने प्रशासन के अलग-अलग अंगों से जुड़कर काम किया और शनिवार को इनको विदाई दी गई। अब अगले पड़ाव में  ऋतुराज की 3 महीने की ट्रेनिंग और शेष है जो कि मसूरी में पूरी करने जा रहे हैं। रांची तथा मसूरी की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद इनका पदस्थापन झारखंड में वापस होगा।
विदाई के मौके पर प्रशिक्षु आईएएस ऋतुराज ने कहा की अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान रहें तथा अपने कर्म को ही पूजा समझें। कार्य के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी बनें। जिससे आपको अवश्य तरक्की मिलती है। उन्होंने कहा कि कार्यों में हमेशा सकारात्मक सोच विकसित करें। प्रशिक्षु आईएएस ने कहा कि उनके कार्यकाल में मीडिया बंधुओं का सहयोग काफी सराहनीय रहा। जिसके लिए उन्होंने आभार प्रकट किया।  गोड्डा वासियों को भी उन्होंने तहे दिल से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि गोड्डा जिला और प्रगति करे इसकी कामना करता हूं।
इस मौके पर अपर समाहर्ता रंजीत लाल, अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा संजय पीएम कुजूर, सिविल सर्जन गोड्डा शिव प्रसाद मिश्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विवेक सुमन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी देवेंद्र सिंह सहित जिला प्रशासन के पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे। NEWS TREND INDIA भी ट्रेनी IAS ऋतुराज को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।
(Visited 131 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *