पांच मिनट में जानिये गोड्डा दौरे पर राज्यपाल ने किन किन कार्यक्रमों में शिरकत की

गोड्डा/झारखंड: झारखंड की माननीय राज्यपाल  श्रीमती  द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर गोड्डा पहुंचीं। जहां उन्हें प्रशासन  की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर  दिया गया। माननीय राज्यपाल ने पोड़ैयाहाट, गोड्डा, सुंदरपहाड़ी एवं पत्थरगामा प्रखंड में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू पोड़ैयाहाट प्रखंड के भटौंधा में आयोजित जल शक्ति अभियान कार्यक्रम में सहभागिता एवं 14वें वित्त आयोग से मध्य विद्यालय प्रांगण में पेवर ब्लॉक रोड का शिलान्यास, तीन जल मीनार का उद्घाटन, डीएमएफटी की योजनाओं का शिलान्यास, प्रधानमंत्री आवास के लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र का वितरण, लेमन ग्रास रोपण का शुभारंभ आदि कार्यक्रमों में भाग लिया।

इसके बाद माननीय राज्यपाल महोदया ने तिलकामांझी कृषि महाविद्यालय गोड्डा में तिलकामांझी की प्रतिमा का अनावरण किया। माननीय राज्यपाल महोदया श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 11:15 बजे सुंदर पहाड़ी प्रखंड के कर्माटांड़ में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के अंतर्गत संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया। 11:40 बजे कर्माटांड़ के ही मध्य विद्यालय में आयोजित विकास मेले का अवलोकन करते हुए राज्यपाल ने आम ग्रामीणों के साथ संवाद किया।

राज्यपाल महोदय ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेला विकास की मेला है आप सब इस मेले में सहभागिता बनकर राज्य और अपना विकास करिए। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं उसमें भागीदारी बनकर उनसब योजनाओं का लाभ ले। महामहिम राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सरकार के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों से विकास की वर्षा हो रही है तथा इसके साथ सरकार के अनेक योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, फसल बीमा योजना जैसे अनेकों योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिले इसके लिए सरकार काम कर रही है।

वहीं  उपायुक्त गोड्डा किरण पासी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गोड्डा में कई ऐसी खासियत है कि जिले में कृषि एवं सिंचाई की सुविधाओं  को ध्यान में रखते हुए कई प्रयास किये जा रहे हैं। जैसे कृषक समूहों के द्वारा धान बीज का उत्पादन, गोड्डा जिले में 150 एकड़ प्रति भूमि में पिछले वर्ष लेमनग्रास लगाया गया है। इस तरह से जलसंरक्षण की भी योजनाओं की महत्व को समझते हुए सिंचाई सुविधाओं के साथ दुरुस्त किया जा रहा है।

इसके साथ-साथ 100 आंगनबाड़ियों को मॉर्डन आंगनबाड़ी के तौर पर भी परिवर्तित किया जा रहा है। राज्यपाल महोदया पथरगामा प्रखंड में स्थित  एसबीएसएसपीएसजे जनजातीय कॉलेज पहुंची और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित सक्षम कार्यक्रम का अवलोकन किया तथा पथरगामा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं के साथ संवाद एवं स्कूल में संचालित स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया। महोदया के द्वारा सखी मंडल को चेक वितरित किए गए।

(Visited 72 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *