Godda: क्लीनिक, स्कूल, मॉल, विवाह भवन में अग्निशमन यंत्र नहीं लगाने पर होगी कार्रवाई

गोड्डा/झारखंड:  सनराइज अग्निकांड के बाद जिला प्रशासन भी हरकत में आया है। एक निजी क्लीनिक में लगी इस आग के बाद अब प्रशासन की तरफ से इस तरह की सभी प्रतिष्ठानों में अग्नि शमन यंत्र लगवाने का आदेश दिया गया है। अगर इसके बाद भी इस आदेश की अनदेखी की जाती है तो उस प्रतिष्ठान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात जिला प्रशासन की तरफ से कही गई है।
अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज ने कहा कि अधिष्ठान, अग्निशमन पदाधिकारी, गोड्डा ने पत्रांक-209/दिनांक-09.12.2020 द्वारा सूचित किया है कि गोड्डा जिला अंतर्गत प्रायः देखा जाता है कि किसी भी मॉल, पेट्रोल पम्प, क्लीनिक, होटल, स्कूल, शोरूम, बड़े-बड़े दुकान आदि जगहों पर अग्नि सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र नहीं लगाया गया है। जिससे आग लगने पर प्रारंभिक अवस्था में आग को बुझाने में कामयाब हो सके, जो अति आवश्यक है। उनके द्वारा उक्त जगहों पर अग्नि सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र की जांच कर लगाने का आदेश पारित करने का अनुरोध किया गया है।
अतः उक्त के आलोक में गोड्डा अनुमण्डल अंतर्गत यथा-गोड्डा शहरी क्षेत्र एवं पोड़ैयाहाट, सुन्दरपहाड़ी, पथरगामा एवं बसंतराय प्रखंड अवस्थित सभी सरकारी, गैर सरकारी भवन, माॅल, पेट्राॅल पम्प, क्लीनिक, प्राईवेट अस्पताल, होटल, स्कूल, शोरूम एवं बड़े-बड़े दुकान के संचालकों को आदेश दिया जाता है कि वे लोग अपने-अपने दुकानों/प्रतिष्ठानों में छोटा अग्निशमन यंत्र आदेश निर्गत होने के तीन दिनों के अंदर लगवाना सुनिश्चित करेंगे।
आदेश निर्गत होने के एक सप्ताह के बाद टीम गठित कर सभी दुकानों/प्रतिष्ठानों की जांच करायी जायेगी। जांच के समय संबंधित दुकानों/प्रतिष्ठानों में छोटे अग्निशमन यंत्र नहीं पाये जाने पर उनके विरुद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की सुसंगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
(Visited 63 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *