गोड्डा: इनकम टैक्स रिफंड वाले मैसेज से रहें सावधान, एक क्लिक आपको कर सकता है बर्बाद

गोड्डा/झारखंड:  साइबर वर्ल्ड में हल्की सी असावधानी या जरा सी लालच से आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। साइबर अपराधी इन दिनों ऐसी तरकीबें निकाल रहे हैं जिसके जरिये वो दूर बैठे ही आपके बैंक अकाउंट पर डाका डाल सकते हैं। ये वो साइबर अपराधी हैं जिन्हें आप देख नहीं सकते। अब तो फोन कॉल कर ठगी करना भी पुरानी बात हो गई। अब तो बस एक अनजान लिंक पर आपका एक क्लिक ही आपको हजारों लाखों का झटका दे सकता है।

इनदिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें किसी अमित शर्मा को भेजे गए इस मैसेज में लिखा गया है कि आपका इनकम टैक्स रिफंड 15,480 रुपये अप्रूव हो चुका है। और जल्द ही इसे आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा। साथ ही इस मैसेज में लिखा गया है कि आपका बैंक अकाउंट 5XXXXX6755 है। इस मैसेज में आगे लिखा गया है कि अगर ये बैंक अकाउंट गलत है तो नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर आप अपना बैंक रिकॉर्ड अपडेट कर लें।

इसके बाद मैसेज में एक लिंक दिया गया है। जिसे ओपन कर बैंक डिटेल अपडेट करने की बात कही गई है। दरअसल ये मैसेज एक धोखा है। जिसके जरिये आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी साइबर अपराधी हासिल करना चाहते हैं। और एक बार अगर ये जानकारी उनतक पहुंच गई तो फिर ये आसानी से आपके बैंक में जमा पैसों को किसी और अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस मैसेज को फॉर्वर्ड करनेवाले ने सावधान करते हुए नीचे लिखा है कि इस मैसेज में दिये लिंक पर क्लिक ना करें और नाही अपना बैंक डिटेल शेयर करें।

इसलिए आप भी सावधान रहें और किसी भी सूरत में किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। क्योंकि साइबर अपराधी इसी फिकार में रहते हैं कि आपक हल्की सी चूक करें और वो आपकी कमाई पर हाथ साफ कर जाएं।

Loading...